बॉलीवुड में एक्टिंग से सुर्खियां बटोरने वाले डायरेक्टर रजत कपूर का आज जन्मदिन है. रजत कपूर का जन्म 11 फरवरी 1961 को नई दिल्ली में हुआ था। उन्हें बचपन से ही अभिनय का बहुत शौक था और अपने शौक के लिए उन्होंने सबसे पहले थिएटर ज्वाइन किया। उन्हें हिंदी सिनेमा में भेजा फ्राई, कॉरपोरेट, दिल चाहता है, मानसून वेडिंग और फास गए रे ओबामा जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है। इन सभी फिल्मों को ज्यादा सफलता नहीं मिली लेकिन फिर भी इन्हें बेहतरीन फिल्म कहा जाता है। 14 साल की उम्र में रजत ने फिल्म निर्माता बनने का मन बना लिया।

1989 में 'ख्याल गाथा' में पूरी तरह से पर्दे पर आने से पहले उन्हें 1983 की फिल्म 'मंडी' में एक राजनेता के बेटे के रूप में देखा गया था। आमिर खान, अक्षय खन्ना और सैफ अली खान स्टारर फिल्म 'दिल चाहता है' ने उन्हें हिंदी सिनेमा में बड़ा ब्रेक दिया, हालांकि इस फिल्म के बाद वह ज्यादा हिट फिल्में नहीं दे पाए। जब उन्होंने निर्देशन की दुनिया में कदम रखा, तो उनकी पहली निर्देशित फिल्म 'रघु रोमियो' थी, कहा जाता है कि इस फिल्म को बनाने के लिए रजत को अपने सभी दोस्तों को पैसे के लिए एक ईमेल भेजना था। हां, और फिल्म बनाने के लिए ईमेल के माध्यम से एकत्र किए गए धन को चुकाने में उन्हें तीन साल से अधिक का समय लगा।



उनकी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई, हालांकि फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता। इसके बावजूद, यह दर्शकों के साथ अच्छा नहीं रहा। मीटू मूवमेंट के दौरान एक महिला ने रजत कपूर पर बदसलूकी करने का आरोप लगाया है. दरअसल, एक पत्रकार ने आरोप लगाया था कि रजत कपूर ने एक इंटरव्यू के दौरान उनसे कहा था कि जैसी उनकी आवाज इतनी सेक्सी है, क्या वह दिखने में भी ऐसी हैं. वहीं रजत ने खुद पर लगे आरोप के लिए ट्विटर पर माफी भी मांगी। दरअसल, रजत ने ट्वीट कर लिखा, 'मैंने पूरी जिंदगी कोशिश की है कि एक सभ्य इंसान बने रहूं और जो सही हो वही करूं। हालांकि, अगर मेरी किसी हरकत या शब्द से किसी को ठेस पहुंची है तो मैं उसके लिए माफी मांगना चाहता हूं।'

Related News