नई दिल्ली: भारतीय सिनेमा के जाने-माने संगीतकार, आवाज से भरपूर और अद्भुत संगीत निर्देशक श्रीपति पंडिताराध्युला बालासुब्रमण्यम का जन्म आज ही के दिन हुआ था। 4 जून 1946 को जन्मे बालसुब्रमण्यम एक भारतीय पार्श्व गायक, अभिनेता, संगीत निर्देशक, गायक और फिल्म निर्माता थे। कई सालों तक सलमान खान की आवाज के लिए एसपी बालासुब्रमण्यम को माना जाता था जब सलमान खान 90 के दशक में नई फिल्मों में नजर आए।

चाहे 'मैंने प्यार किया' के गाने हों या 'साजन' के गाने हों या 'हम आपके हैं कौन' के गाने हों, सलमान खान को अपनी आवाज देने वाले बालासुब्रमण्यम ही थे। शाहरुख खान की 2013 की फिल्म 'चेन्नई एक्सप्रेस' के शीर्षक गीत को भी एसपी बालासुब्रमण्यम ने आवाज दी थी। पिछले साल इस बेमिसाल सिंगर ने दुनिया को दी विदाई दक्षिण भारत में अपनी पहचान बनाने वाले एसपी बालासुब्रमण्यम ने 1981 की हिंदी फिल्म 'एक दूजे के लिए' के ​​लिए पहली बार हिंदी गाने को आवाज दी थी। उन्होंने कमल हासन के लिए गाना गाया था और इसके लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाजा गया था।



बालासुब्रमण्यम न केवल एक अद्भुत गायक थे बल्कि एक महान डबिंग कलाकार भी थे। उन्हें डबिंग के लिए दो बार नंदी पुरस्कार भी मिल चुका है। नंदी पुरस्कार तेलुगु फिल्म, थिएटर और टेलीविजन के लिए आंध्र प्रदेश सरकार का सर्वोच्च सम्मान है। बालासुब्रमण्यम तमिल और तेलुगु में अनिल कपूर, गिरीश करनार, मोहनलाल से लेकर रजनीकांत तक की आवाजें बनाते रहे हैं। एसपी बालसुब्रमण्यम एक दिन में 21 कन्नड़ गाने रिकॉर्ड करने के रिकॉर्ड को लेकर भी चर्चा में हैं, उनका दावा है कि बालासुब्रमण्यम के नाम अब तक 4000 गाने गाने का रिकॉर्ड भी है।

Related News