राष्ट्रीय सिनेमा दिवस स्थगित; इस दिन मिलेंगे 75 रुपये के टिकट

पीवीआर, आईनॉक्स, सिनेपोलिस, कार्निवल और डेलाइट सहित देश भर के मल्टीप्लेक्स में 4,000 से अधिक स्क्रीनों ने राष्ट्रीय सिनेमा दिवस को चिह्नित करने के लिए ₹75 की 'सेलिब्रेटरी एडमिशन प्राइस' की पेशकश की है।

मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (MAI) ने राष्ट्रीय सिनेमा दिवस समारोह को स्थगित कर दिया है जो पहले 16 सितंबर को मनाया जाने वाला था।


एक आधिकारिक अधिसूचना में, एमआईए ने कहा कि विभिन्न हितधारकों के अनुरोध पर और भागीदारी को अधिकतम करने के लिए, राष्ट्रीय सिनेमा दिवस अब 23 सितंबर को आयोजित किया जाएगा।


पीवीआर, आईनॉक्स, सिनेपोलिस, कार्निवल और डेलाइट सहित देश भर के मल्टीप्लेक्स में 4,000 से अधिक स्क्रीनों ने राष्ट्रीय सिनेमा दिवस को चिह्नित करने के लिए ₹75 की "उत्सव प्रवेश कीमत" की पेशकश करने के लिए मिलकर काम किया है।


हालांकि, कई नेटिज़न्स ने कहा कि राष्ट्रीय सिनेमा दिवस को स्थगित करने का कदम हाल ही में रिलीज़ हुई विज्ञान-फाई एक्शन फिल्म 'ब्रह्मास्त्र: भाग -1: शिव' के लिए दर्शकों की भारी प्रतिक्रिया के कारण है, सिनेमा हॉल मालिकों ने एमएआई से समारोह को स्थगित करने का अनुरोध किया। एक सप्ताह के लिए।


पिछले कुछ महीनों में, बॉलीवुड को सोशल मीडिया पर काफी विरोध का सामना करना पड़ा और रद्द संस्कृति और बहिष्कार की प्रवृत्ति के कारण कई बड़ी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर बड़ी संख्या में संग्रह करने में विफल रहीं, वर्तमान में 'ब्रह्मास्त्र' को दर्शकों को वापस लाते हुए देखा जा सकता है। बड़ा परदा।

ट्रेड रिपोर्ट्स के अनुसार, साइंस-फाई एक्शन फिल्म ने रिलीज के तीन दिनों के बाद भारत में बॉक्स ऑफिस पर ₹100 करोड़ से अधिक की कमाई की, जो इस साल किसी भी हिंदी फिल्म द्वारा पहले सप्ताह का सबसे अधिक संग्रह है।


वैश्विक स्तर पर, 'ब्रह्मास्त्र' ने तीन दिनों के बाद बॉक्स ऑफिस पर 225 करोड़ रुपये की कमाई की।


“मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (MAI) और भारत भर के सिनेमा, राष्ट्रीय सिनेमा दिवस को चिह्नित करने के लिए ₹75 के जश्न में प्रवेश मूल्य के साथ फिल्मों में एक दिन बिताने के लिए फिल्म देखने वालों का स्वागत करते हैं।

राष्ट्रीय मल्टीप्लेक्स व्यापार निकाय ने एक बयान में कहा, "राष्ट्रीय सिनेमा दिवस को पहले 16 सितंबर को आयोजित करने की घोषणा की गई थी, हालांकि, विभिन्न हितधारकों के अनुरोध पर और भागीदारी को अधिकतम करने के लिए अब इसे 23 सितंबर को आयोजित किया जाएगा।"

एमएआई ने कहा था कि भारी छूट फिल्म-प्रेमियों के लिए “धन्यवाद” कहने का एक तरीका है, जिन्होंने कोविड -19 महामारी के कारण लंबे ब्रेक के बाद सिनेमा को फिर से खोलने में योगदान दिया है।


एमएआई ने कहा कि राष्ट्रीय सिनेमा दिवस सभी उम्र के दर्शकों को फिल्मों में एक दिन का आनंद लेने के लिए एक साथ लाएगा।


“राष्ट्रीय सिनेमा दिवस सिनेमाघरों के सफलतापूर्वक फिर से खुलने का जश्न मनाता है और ऐसा करने वाले फिल्म निर्माताओं के लिए एक 'धन्यवाद' है। राष्ट्रीय सिनेमा दिवस उन फिल्म देखने वालों के लिए भी एक निमंत्रण है, जिन्होंने अभी तक अपने आस-पास के सिनेमा में वापसी नहीं की है, ”एसोसिएशन ने कहा।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि हॉलीवुड फिल्म अवतार 23 सितंबर को सिनेमाघरों में लौट रही है। डिज्नी ने घोषणा की कि जेम्स कैमरून की 2009 की विज्ञान-कथा महाकाव्य भारत में 23 सितंबर को फिर से रिलीज होगी। अवतार 4K हाई डायनेमिक रेंज फॉर्मेट में दोबारा सिनेमाघरों में वापसी कर रहा है। हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि दर्शकों को इस पंथ विज्ञान-फाई को ₹ 75 में देखने का मौका मिलेगा या नहीं।

Related News