एक ट्विटर यूजर ने हाल ही में कौन बनेगा करोड़पति 13 के सोमवार, 13 सितंबर के एपिसोड में गलत सवाल और जवाब दिखाने के लिए फटकार लगाई। दर्शक ने दावा किया कि प्रश्न और उससे संबंधित सही उत्तर को गलत दिखाया गया था। केबीसी 13 के निर्माता सिद्धार्थ बसु ने ट्विटर पर जवाब दिया कि 'कोई त्रुटि नहीं थी'। प्रश्न भारतीय संसद से संबंधित था।


कौन बनेगा करोड़पति 13 के पिछले एपिसोड में, प्रतियोगी दीप्ति तुपे से होस्ट अमिताभ बच्चन ने पूछा था - आम तौर पर, भारतीय संसद की प्रत्येक बैठक इनमें से किसके साथ शुरू होती है? उसे दिए गए विकल्प शून्यकाल, प्रश्नकाल, विधायी कार्य और विशेषाधिकार प्रस्ताव थे। दीप्ति ने शो क्विट कर दिया था क्योंकि वह जवाब के बारे में निश्चित नहीं थी और 1,60,000 रुपये घर ले गई। दीप्ति ने शो क्विट करने के बाद शून्यकाल का विकल्प चुना, जबकि सही उत्तर प्रश्नकाल दिखाया गया।

एक दर्शक ने प्रश्न का स्क्रीनशॉट लिया और सही उत्तर को हरे रंग में हाइलाइट किया गया। उन्होंने ट्वीट किया, "@KBCsony के आज के एपिसोड में गलत सवाल-जवाब। टीवी पर कई सेशन फॉलो कर चुके हैं। आम तौर पर #लोकसभा में बैठने की शुरुआत शून्यकाल से होती है और #राज्यसभा में बैठने की शुरुआत प्रश्नकाल से होती है। कृपया इसकी जांच कराएं। @SrBachchan @LokSabhaSectt @babubasu (sic)।”


ट्वीट को देखकर केबीसी 13 के निर्माता सिद्धार्थ बसु ने जवाब देते हुए कहा कि इसमें कोई त्रुटि नहीं थी। उनके ट्वीट में लिखा था, "कोई त्रुटि नहीं है। कृपया अपने लिए लोकसभा और राज्यसभा के सदस्यों के लिए हैंडबुक की जांच करें। दोनों सदनों में, जब तक कि अध्यक्ष / सभापति द्वारा निर्देशित नहीं किया जाता है, पारंपरिक रूप से बैठकें प्रश्नकाल से शुरू होती हैं, उसके बाद शून्य काल।"

उस व्यक्ति ने कुछ स्क्रीनशॉट के साथ एक फॉलो-अप ट्वीट में लिखा, “मि. बसु, आपकी प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद। मैंने लोकसभा और राज्यसभा की वेबसाइटों पर दी गई जानकारी को क्रॉस चेक किया। दो स्क्रीनशॉट इस बात की गवाही देते हैं कि प्रश्न और उत्तर दोनों गलत थे। उल्लेख करना चाहिए कि राज्यसभा में बैठक सुबह 11.00 बजे (sic) से शुरू होती है। ”


सिद्धार्थ ने फिर से जवाब दिया और ट्वीट किया, "ये ब्लैक एंड व्हाइट में वही बताते हैं जो प्रश्न और उत्तर का दावा करते हैं। कृपया उन्हें या किसी अन्य आधिकारिक स्रोत से फिर से पढ़ें। गलत व्याख्या के लिए कोई जगह नहीं है। यह अजीब है कि आपको एक त्रुटि दिख रही है जहां वाकई में है ही नहीं।"

अमिताभ बच्चन ने 13 सितंबर को केबीसी 13 पर 10 नए प्रतियोगियों का स्वागत किया। दीप्ति वीरेंद्र तुले ने फास्टेस्ट फिंगर्स फर्स्ट ट्रिपल टेस्ट जीता और हॉट सीट पर कब्जा कर लिया। वह पुणे, महाराष्ट्र की एक यात्रा सलाहकार हैं। 40 वर्षीय प्रतियोगी ने शो में 1.6 लाख रुपये जीते। दीप्ति के बाद प्रसाद सुभाष मेनकुदाले ने हॉट सीट ली। गलत जवाब देने पर वह 10 हजार रुपये लेकर बाहर हो गए। इससे पहले कि अमिताभ बच्चन एक और फास्टेस्ट फिंगर्स फर्स्ट ट्रिपल टेस्ट राउंड आयोजित कर पाते, एपिसोड समाप्त हो गया।

Related News