साउथ सिनेमा के सुपरस्टार कमल हासन ने अपने करियर में कई बेहतरीन फिल्में डिलीवर की हैं। 7 नवंबर, 1954 को तमिलनाडु के परमकुदी में जन्में कमल हासन का असली नाम पार्थसारथी श्रीनिवासन है। उन्होंने बतौर बाल कलाकार अपने करियर की शुरुआत की थी। 1975 में 'अपूर्व रंगागल' से डेब्यू किया था। कई फिल्मों में बेहतरीन अभिनय करने वाले कमल हासन हिंदी सिनेमा के अभिनेता हैं, जिनके नाम पर सबसे ज्यादा फिल्मफेयर अवॉर्ड हैं।

उन्होंने अभी तक कि अपने करियर में 19 फिल्मफेयर अवार्ड जीते हैं। वह पद्मश्री और पद्म भूषण से भी सम्मानित किए जा चुके हैं। 1985 में आई सागर फिल्म के लिए कमल हासन को बेस्ट एक्टर और बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का खिताब मिला था। इस अवार्ड से नवाजे गए कमल हासन व दूसरे अभिनेता बन गए, जिन्हें एक ही फिल्म के लिए दो अवार्ड मिले। 4 नेशनल और 19 फिल्म फेयर अवार्ड जीत चुके कमल हासन ऑस्कर में भारत को सात बार रिप्रेजेंट कर चुके हैं। इस अभिनेता की सात फिल्में हैं जिन्हें भारत की तरफ से ऑस्कर में भेजा गया था।

फ्रेंच सरकार से सम्मानित है कमल हासन
कमल हासन ने 200 से अधिक फिल्मों में काम किया है। 2016 में इंडियन सिनेमा में आउटस्टैंडिंग कंट्रीब्यूशन के लिए फ्रांस की सरकार ने कमल हासन को शिवेलियर अवार्ड से सम्मानित किया था। यह सम्मान पाने वाले भी कमल हासन दूसरे तमिल एक्टर हैं।

पर्सनल लाइफ भी कम फिल्मी नहीं
रिपोर्ट्स के मुताबिक, कमल हासन के कई महिलाओं के साथ रिश्ते रहे हैं। 1978 में कमल हासन ने वाणी गणपति से शादी कर ली और 10 साल बाद दोनों के रास्ते अलग हो गए। इसके बाद उनका अफेयर एक्ट्रेस सारिका के साथ हुआ। लेकिन इनके साथ भी रिश्ता लंबा नहीं चल पाया और 2004 में दोनों अलग हो गए। सारिका से कमल हासन की श्रुति और अक्षरा नाम की दो बेटियां हैं।

Related News