यदि आप ऐसा सोचते हैं कि महंगे विला, विदेशी छुट्टियां और हाई क्लास की वार्डरॉब तक ही मुकेश अंबानी और अंबानी परिवार के शौक सीमित हैं तो आप गलत है, उनकी वैनिटी वैन भी बेहद ही लग्जरी है। इसे आप एक लग्जरी वैनिटी वैन कह सकते हैं। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे है।

मुकेश अंबानी के पास एक स्वान वैनिटी वैन है, जिसकी कीमत 55 करोड़ रुपये तक है। इसकी कीमत जानकर आप हैरान रह गए होंगे लेकिन इसकी सुविधाएं भी उसी तरह की है।

यह माना जाता है कि मुकेश अंबानी की पसंद के अनुसार वैनिटी वैन के निर्माण में लगभग 60-70 दिन लगे। वैन की लागत को छोड़कर, उन्होंने आरटीओ टैक्स के रूप में 1.25 करोड़ रुपये का भुगतान किया था।

वैन 14 मीटर लंबी है और इसमें 280 sq.ft का स्पेस है। वैन में अनिवार्य रूप से 4 कमरे हैं - दो बेडरूम, एक ड्राइंग रूम, चेंजिंग रूम, रेफ्रिजरेटर, वॉशरूम और हॉल के साथ एक किचन है।

इसमें एक इंटरनेट-इनेबल 40-इंच टेलीविजन और एक पूरी तरह से सेंट्रलाइज्ड एसी है जो पूरे वैन को केवल 22 सेकंड में ठंडा करता है। इसके अलावा, यह जीपीएस और वीडियो सर्विलियन्स डिवाइसेज के साथ पूरी तरह से साउंडप्रूफ है, जिसका अर्थ है कि इसके अंदर बैठे व्यक्ति को ये देख सकता है कि बाहर क्या चल रहा है?

उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, कंपनी ने इसे बुलेटप्रूफ और फ्लेम रेसिस्टेंट बनाया है। इसका स्टीयरिंग सिस्टम पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक है और यह 510HP इंजन द्वारा संचालित है।

इसके अलावा, भारत के सबसे अमीर आदमी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख, मुकेश अंबानी के पास दुनिया की सबसे महंगी चीजें हैं, जैसे एंटीलिया, जो बकिंघम पैलेस के बाद दूसरी सबसे महंगी निजी आवासीय संपत्ति है। उनके पास एक निजी जेट, बोइंग बिजनेस जेट 2 की कीमत, ₹5,00,01,35,000 है, फाल्कन 900EX की कीमत jet 296 करोड़ और एक भव्य नाव है जिसकी कीमत लगभग 684 करोड़ है।

Related News