आज सलमान खान बॉलीवुड के सबसे प्रसिद्ध अभिनेता हैं, वह न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी बहुत लोकप्रिय हैं। सलमान के प्रशंसक उन्हें सल्लू भाई, बॉलीवुड टाइगर, दबंग, भाईजान आदि कहते हैं। सलमान खान को बचपन से ही तैराकी, पेंटिंग और लेखन में बहुत रुचि थी। सलमान की दरियादिली के लाखों किस्से हैं। सलमान ने अपनी दोस्ती निभाने के साथ-साथ लाखों लोगों की मदद की है। सलमान खान ने अपने दोस्तों के बच्चों यानी स्टार किड्स को भी बॉलीवुड में लॉन्च किया है। आंकड़ों पर नजर डालें तो सलमान अब तक 50 से ज्यादा लोगों को बॉलीवुड में लॉन्च कर गॉड फादर बन चुके हैं।

देश में बहुत कम अभिनेता हैं जिनके पास सलमान खान जितने फैंस है।सलमान बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के अभिनेता-निर्माता हैं। अपनी प्रत्येक फिल्म के साथ एक नया रिकॉर्ड बनाने के साथ, सलमान दुनिया भर में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेताओं में से हैं। आज हम सलमान खान की कुल सम्पत्ति के बारे में बात करने जा रहे हैं।

उन्हें हिंदी फिल्म "मैंने प्यार किया" में पहली सफलता मिली, वर्ष 1989 में वे मुख्य अभिनेता थे और भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक हैं। सलमान खान की कुल कुल संपत्ति 310 मिलियन डॉलर आंकी गई है, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 2255 करोड़ रुपये है, उनकी वार्षिक आय 192 करोड़ रुपये है। उनकी कमाई का बड़ा हिस्सा ब्रांड एंडोर्समेंट से आता है और टीवी शो वह "बिग बॉस" होस्ट करते हैं। वह प्रति ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए 6 से 7 करोड़ रुपये की भारी मात्रा में शुल्क लेते हैं।

वह अपने माता-पिता के साथ मुंबई के बांद्रा में एक महंगे अपार्टमेंट "गैलेक्सी" में रहते है। उनके पास देश में कई रियल एस्टेट संपत्तियां भी हैं। उनका निजी घर मुंबई में है, जिसकी बाजार कीमत 114 करोड़ रुपये है।

सलमान के पास कुछ लग्जरी कारें हैं जिनमें रोल्स रॉयस, मर्सिडीज - बेंज जीएल क्लास, रेंज रोवर, लेक्सस, बीएमडब्ल्यू एक्स 6, ऑडीआरएस 7, टोयोटा लैंड क्रूजर आदि जैसे ब्रांड शामिल हैं।

Related News