किशोर कुमार अपनी सिंगिंग को लेकर तो बॉलीवुड में मशहूर तो थे ही, लेकिन इसके साथ ही वह अपने चंचल स्वभाव से भी वो सभी का मन मोह लेते थे। किशोर कुमार को हिंदी सिनेमा में अपनी जगह बनाने के लिए बहुत मरणत करनी पड़ी थी तबकी उनके एक्टर भाई अशोक कुमार बॉलीवुड में एक्टर थे। आज हम उनकी डेथ एनिवर्सरी पर आपको उनकी जिंदगी से जुड़े ऐसे दिलचस्प और अनसुने किस्से बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद ही आप जानते हों।


ऐसा था किशोर कुमार का सपनों का आशियाना

किशोर कुमार ने एक बार अपने घर में आर्किटेक्चर को बुलाया और उन्हें कहा कि वह ऐसा घर चाहते हैं, जहां बस हर कमरे में पानी हो यहां तक कि उनका बेडरूम भी। इतना ही नहीं सिंगर की तो ये भी ख्वाहिश थी कि उनके बेडरूम में एक नांव हो जिसमें वह बैठकर डायनिंग हॉल तक जा सके, हालांकि उनका ये सपना साकार नहीं हुआ। बॉलीवुड में सफलता पाते ही हर एक्टर और सिंगर खुद के लिए एक आलीशान घर बनवाना चाहता है, किशोर कुमार भी उन्हीं में से एक थे। हालांकि किशोर कुमार का सपनों का आशियाना दूसरों से काफी अलग था।


राजेश खन्ना से किशोर कुमार की थी अच्छी दोस्ती

सुपरस्टार राजेश खन्ना और किशोर कुमार आपस में काफी अच्छे दोस्त थे। दोनों ने साथ में 1976 में आई फिल्म 'महबूबा' में काम किया था। इस फिल्म का गाना 'मेरा नैना सावन भादो' काफी बड़ा हिट हुआ था, लेकिन ये बात शायद ही आप जानते होंगे कि इस गाने को पहले मुहम्मद रफी गाने वाले थे। लेकिन राजेश खन्ना ने प्रोड्यूसर से ये गाना किशोर कुमार से गंवाने के लिए कहा, इसके लिए उन्होंने लगभग एक महीने तक अपने प्रोड्यूसर को मनाया था। बाद में ये गाना एक बहुत ही बड़ा हिट साबित हुआ।


खंडवा की दूध-जलेबी के शौकीन थे किशोर कुमार

किशोर कुमार भले ही फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा थे, लेकिन वह खुद को बॉलीवुड की पार्टीज और चकाचौंध से खुद को दूर रखना ही पसंद करते थे। लेकिन उन्हें खंडवा(मध्य प्रदेश) की दूध-जलेबी बहुत पसंद थी। वह हमेशा ये कहा करते थे कि जब वह फिल्मों से संन्यास लेंगे तो खंडवा में जाकर ही बस जाएंगे। उनकी इच्छा अनुसार उनका अंतिम संस्कार भी खंडवा में ही किया गया था।

मधुबाला के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए करते थे ये काम

किशोर कुमार और मधुबाला के प्यार की कहानी बहुत ही दिलचस्प हैं। मधुबाला ने काफी कम उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था, लेकिन उनकी अंतिम सांस तक किशोर कुमार ने उनका हाथ और साथ दोनों ही नहीं छोड़ा। किशोर कुमार ने एक इंटरव्यू में खुद इस बात का खुलासा किया था कि जब मधुबाला बीमार थीं तो वह बेड पर लेटे-लेटे काफी परेशान हो जाती थीं और मैं उन्हें हमेशा हंसाने और खुश रखने की कोशिश करता था'।

महमूद से किशोर कुमार ने ऐसे लिया था बदला

ऐसा कहा जाता है कि किशोर दा अगर किसी से बदला लेने पर उतारू हो जाते थे, तो वह किसी की भी नहीं सुनते थे। फिल्म 'प्यार किए जा' में मेहमूद ने किशोर कुमार से ज्यादा पैसे लिए थे, बस यही बात उन्हें बिलकुल रास नहीं आई। फिल्म 'पड़ोसन' में डबल पैसा लेकर उन्होंने मेहमूद से अपना बदला लिया।

Related News