21 सितंबर को पूरी दुनिया में लोग अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस मनाते हैं। इस दिन को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 24 घंटे की अहिंसा और संघर्ष विराम में संलग्न करके शांति के मूल्यों को बढ़ाने के लिए एक समय के रूप में नामित किया गया है।

लेकिन स्थायी शांति हासिल करने के लिए सिर्फ हथियार डालने से ज्यादा जरूरी है। ऐसे समाजों का निर्माण करना जहां सभी को लगता है कि वे विकसित हो सकते हैं, आवश्यक है। इसमें एक ऐसे समाज की स्थापना करना शामिल है, जहां नस्ल की परवाह किए बिना सभी के साथ उचित व्यवहार किया जाए।

जैसा कि महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है: "नस्लवाद हर समाज में संस्थाओं, सामाजिक संरचनाओं और रोजमर्रा की जिंदगी में जहर घोल रहा है। यह लगातार असमानता का चालक बना हुआ है। और यह लोगों को उनके मौलिक मानवाधिकारों से वंचित करना जारी रखता है। यह समाजों को अस्थिर करता है, लोकतंत्रों को कमजोर करता है, सरकारों की वैधता को नष्ट करता है, और … जातिवाद और लैंगिक असमानता के बीच संबंध अचूक हैं। ”

"नस्लवाद समाप्त करें। शांति बनाएं" 2022 में अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस का विषय है। हम आपको दुनिया से नस्लवाद और नस्लीय पूर्वाग्रह को मिटाने के प्रयासों में संयुक्त राष्ट्र में शामिल होने के लिए सौहार्दपूर्वक प्रोत्साहित करते हैं। एक ऐसा समाज जहां सहानुभूति और करुणा पूर्वाग्रह और शत्रुता पर हावी हो। एक ऐसी दुनिया जिसमें हम वास्तव में गर्व कर सकते हैं।

2022 के लिए कार्यक्रम!

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय 16 सितंबर, 2022 को अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस को चिह्नित करेगा। सुबह 9:00 बजे EDT, शांति उद्यान में प्रथागत शांति बेल समारोह के साथ कार्यक्रम की शुरुआत होगी। उस समय महासभा के महासचिव और अध्यक्ष द्वारा शांति की घंटी बजाई जाएगी। उसके बाद, 9:30 बजे EDT, आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) चैंबर में एक युवा अवलोकन होगा, जहाँ 500 से अधिक युवाओं को महासचिव और प्रमुख कलाकारों और कार्यकर्ताओं से मिलने का अवसर मिलेगा। युवा लोग जिन परियोजनाओं को प्रस्तुत करते हैं, वे नस्लवाद को रोकने और इसके परिणामस्वरूप शांति को बढ़ावा देने के लिए उनके द्वारा उठाए गए कदमों को प्रदर्शित करते हैं। दोनों गतिविधियों को लाइव और बाद में स्ट्रीम किया जाएगा। युवा जागरण कार्यक्रम देखें।

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस के बारे में अधिक जानकारी:

हमने सीमाओं पर नस्लीय भेदभाव देखा है क्योंकि दुनिया भर में युद्ध जारी हैं और लोगों को भागने के लिए मजबूर किया जाता है। हमने देखा है कि कुछ नस्लीय समूहों को दूसरों की तुलना में काफी कठिन मारा गया है क्योंकि COVID-19 हमारे पड़ोस पर हमला जारी रखता है। जैसा कि अर्थव्यवस्थाएं संघर्ष करती हैं, नस्लीय अल्पसंख्यक अभद्र भाषा और हिंसा के कृत्यों का लक्ष्य रहे हैं।

शांति को बढ़ावा देने के लिए, हम में से प्रत्येक को एक भूमिका निभानी चाहिए। और भाग लेने का एक महत्वपूर्ण तरीका नस्लवाद का मुकाबला करना है। हम अपने समाज में संस्थागत नस्लवाद को कमजोर करने के लिए लड़ सकते हैं। पूरी दुनिया में, हम समानता और मानवाधिकारों के लिए आंदोलनों में मदद कर सकते हैं। हमारे पास ऑनलाइन और ऑफ दोनों तरह से अभद्र भाषा की निंदा करने की शक्ति है। पिछली गलतियों के लिए शिक्षा और बहाली दो तरीके हैं जिनसे हम नस्लवाद-विरोधी को आगे बढ़ा सकते हैं।

Related News