अभिनेता जितेंद्र हिंदी सिनेमा में अपने अलग स्टाइल और अभिनय के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में अलग-अलग अंदाज में डांस कर दर्शकों के दिलों को खूब जीता है। जितेंद्र का जन्म 7 अप्रैल 1942 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था। जितेंद्र का असली नाम रवि कपूर है। वह बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता तुषार कपूर और निर्माता-निर्देशक एकता कपूर के पिता है।

जितेंद्र के जन्म के कुछ समय बाद उनका परिवार मुंबई के गिरगांव में स्थित एक चॉल में आकर बस गया था। इस चॉल का नाम ‘श्याम सदम चॉल’ था। इस चॉल में उन्होंने अपनी जिंदगी के करीब 20 साल गुजारे थे। जीतेंद्र ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत साल 1959 में रिलीज हुई फिल्म 'नवरंग' से की थी। इस फिल्म में उनका बहुत छोटी सा रोल था। इसके बाद लंबे समय तक जितेंद्र को फिल्म इंडस्ट्री में संघर्ष करना पड़ा था।

करीब पांच सालों तक जीतेंद्र ने इंडस्ट्री में अभिनेता के रूप में काम पाने के लिए संघर्ष किया था। इसके बाद उन्हें साल 1964 में फिल्म 'गीत गाया पत्थरों ने' में मुख्य अभिनेता बनने का अवसर मिला। इसके बाद जीतेंद्र ने धीरे-धीरे बॉलीवुड में अपनी खास और अलग जगह बना ली। उन्होंने लगभग 250 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है जिनमें कई सुपरहिट रही हैं। अभिनेता के साथ उन्होंने निर्माता और निर्देशक के तौर पर भी काम किया और सुर्खियां बटोरीं।

Related News