कश्मीरी हिंदुओं के नरसंहार पर आधारित फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' इन दिनों सुर्खियां बटोर रही है. 'द कश्मीर फाइल्स' फिल्म निर्माता विवेक रंजन अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित है। फिल्म में अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, पल्लवी जोशी हैं। सिनेमाघरों से फिल्म देखकर बाहर आने वाले लोग अपने आंसू नहीं रोक पा रहे हैं. कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगे हैं. फिल्म देखने आए लोगों का कहना है कि बॉलीवुड में पहली बार किसी निर्देशक ने इतनी हिम्मत दिखाई और 32 साल पहले कश्मीरी हिंदुओं के साथ हुई क्रूरता का सच दिखाने की कोशिश की.

फिल्म रिलीज होने के बाद आज हम आपसे बात करने जा रहे हैं उन किस्सों के बारे में जो कश्मीरी पंडितों के साथ हुए, जिन्हें पढ़कर आपकी रूह कांप जाएगी। शिक्षकों गिरिजा टिक्कू और बीके गंजू के साथ हुई अमानवीय घटना को सुनकर सभी की आंखें नम हो जाएंगी.

सुनंदा वशिष्ठ के मुताबिक बांदीपोरा की शिक्षिका गिरिजा टीकू को सबसे पहले आतंकियों ने अगवा किया था. आतंकियों ने शिक्षिका गिरिजा टिक्कू के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया और उसे दो हिस्सों में काट दिया। शिक्षक गिरिजा टीकू के साथ ऐसा करने वालों में वे लोग भी थे जिन्हें गिरिजा टीकू ने पढ़ाया था।

बीके गंजू को मारा गया, फिर पत्नी को खिलाया खून से लथपथ चावल सुनंदा वशिष्ठ ने कश्मीरी पंडित बीके गंजू के साथ हुई अमानवीय घटना पर भी बात की. सुनंदा वशिष्ठ का कहना है कि बीके गंजू जैसे लोगों को सिर्फ और सिर्फ पड़ोसियों पर भरोसा करने के बदले ठगा गया। आतंकियों ने बीके गंजू को कंटेनर में ही गोली मार दी थी। सबसे पहले पंडित टीका लाल टपलू की हत्या हुई थी। टपलू की श्रीनगर में सार्वजनिक रूप से गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। टीका लाल टपलू कश्मीरी पंडितों के एक बड़े नेता थे। यह जम्मू और कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के आतंकवादियों के खिलाफ आरोप लगाया गया था, लेकिन किसी पर भी मुकदमा नहीं चलाया गया था।

Related News