निखिल महाजन निर्देशित 'गोदावरी' ने गोवा में 52वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) में दो अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीते, जबकि अभिनेता जितेंद्र जोशी को फिल्म में उनकी मुख्य भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए 'सिल्वर पीकॉक' पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

गोदावरी नदी की दुनिया और उससे जुड़े व्यक्ति को उजागर करने वाली फिल्म 'गोदावरी' को सर्वश्रेष्ठ चित्र का सिल्वर पीकॉक अवार्ड दिया गया। पणजी में सप्ताह भर चलने वाले इफ्फी महोत्सव का रविवार को भव्य समारोह के साथ समापन हुआ। कोरोना के बाद पहली बार महोत्सव का भव्य आयोजन किया गया। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत, जानी-मानी अभिनेत्री माधुरी दीक्षित और अभिनेता मनोज वाजपेयी की मौजूदगी में इफ्फी का समापन समारोह रंगारंग रहा.

जापानी 'रिंग वंडरिग' ने जापानी निर्देशक मसाकाज़ु कानेको द्वारा फिल्म 'रिंग वंडरिग' के लिए महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ चित्र के लिए गोल्डन पीकॉक अवार्ड जीता। युद्धग्रस्त जापान की भूली-बिसरी यादों को जगाने वाली इस फिल्म ने आलोचकों का दिल जीत लिया, जबकि चेक निर्देशक वक्लेव कंदराका की 'सेविंग वन हू वाज़ डेड' ने इफिट सिल्वर पीकॉक अवार्ड जीता।

निखिल महाजन की 'गोदावरी' और रोड्रिगो डी ओलिवेरा की 'द फर्स्ट फॉलन' में उनकी भूमिका के लिए ब्राजीलियाई अभिनेत्री रेनाटा कैवरहलो को विशेष परीक्षक का रजत मयूर पुरस्कार।

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता 'सिल्वर पीकॉक' का पुरस्कार अभिनेता जितेंद्र जोशी को जाता है, जबकि स्पेनिश अभिनेत्री एंजेला मोलिना को 'शार्लोट' में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए 'सिल्वर पीकॉक' पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है।

गीतकार प्रसून जोशी को 'इंडियन फिल्म पर्सनैलिटी - 2021' पुरस्कार से नवाजा गया।

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सिल्वर पीकॉक अवार्ड 2010 में इफ्फी महोत्सव में शुरू किया गया था। 1979 में, अभिनेता शंकर नाग और रघुवीर यादव को इफ्फी में विशेष पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। 2019 में, अभिनेत्री उषा जाधव ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का सिल्वर पीकॉक अवार्ड जीता। तब से जितेंद्र जोशी इस पुरस्कार के प्राप्तकर्ता हैं।

गोदावरी ' फिल्म फिट नहीं है, फिर भी विश्वास है कि दो अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार। कई वर्षों के बाद, मराठी फिल्म को अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में चुना गया और पुरस्कार के मानक वाहक बन गए। यह गर्व और अपार हर्ष का क्षण है।

गोदावरी ' मेरी पहली प्रोडक्शन है। फिल्म डिगरदासका निखिल महाजन और हमारी टीम ने इंडस्ट्री को अपना लिया , जिन्होंने विश्वास , अपने उत्पाद को दिखाया , कि यह पुरस्कार। बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड पाकर खुश हूं ।

Related News