भारतीय टेनिस के दिग्गज लिएंडर पेस और महेश भूपति ने अपने धैर्य और दृढ़ संकल्प की कहानी को उजागर करने के लिए तैयार किया है जिसने उन्हें शायद भारत के सबसे प्रसिद्ध टेनिस चैंपियन बनने की राह पर अग्रसर किया है। ZEE5 पर आने वाली वेब सीरीज ब्रेक प्वाइंट में उनकी अपार सफलता की यात्रा को दिखाया गया है। लेकिन इससे भी ज्यादा, इससे यह भी पता चलता है कि किस वजह से उनका ब्रेकअप हुआ, एक ऐसा सवाल जिसका भारत को अभी तक कोई स्पष्ट जवाब नहीं मिला है।

ब्रेक प्वाइंट का निर्देशन फिल्म निर्माता जोड़ी अश्विनी अय्यर तिवारी और नितेश तिवारी ने किया है। सात-भाग वाली यह वेब श्रृंखला लिएंडर और महेश की ऑन-कोर्ट साझेदारी और उनके ऑफ-कोर्ट जीवन की एक कहानी है। यह उनके कड़वे ब्रेकअप पर प्रकाश डालता है और कैसे वे अपने उल्कापिंड के उदय और सफलता के बाद के जीवन को रोक नहीं पाए।

प्रतिष्ठित जोड़ी ने शो की टैग लाइन "ब्रोमांस टू ब्रेक अप" और उनकी अनूठी प्रेम कहानी के बारे में बात की। "हमने उतार-चढ़ाव से भरी एक बहुत लंबी और अविश्वसनीय यात्रा की है, जिस पर हमें बहुत गर्व है। हमने पिछले 18 महीनों में इसे फिर से जीवंत किया, जबकि हमने ब्रेक प्वाइंट बनाया, ”महेश ने शुरू किया।

लिएंडर ने कहा कि शो ने न केवल उन्हें चैंपियन बनने के तरीके में वापस जाने की अनुमति दी, बल्कि इसका एक बहुत ही भावनात्मक पक्ष भी दिखाया। "मुझे लगता है कि महेश और मेरे दोनों के लिए, यह एक महान उपचार यात्रा रही है जहां हम उन वार्तालापों को लाने में सक्षम हैं जिनके बारे में 20 वर्षों में बात नहीं की गई है। हम अब इस पर हंसने में सक्षम हैं, हम अपने भाईचारे में पूर्ण चक्र में आने में सक्षम हैं," लिएंडर ने कहा।

ब्रेक प्वाइंट का ट्रेलर हाल ही में जारी किया गया और एक पूरी पीढ़ी को याद दिलाया गया कि कैसे 'ली-हेश' दोनों को प्यार से बुलाया जाता है, जब तक कि उन्होंने अपने पतन से देश को चौंका दिया, तब तक भारत का नाम रोशन किया। लिएंडर और महेश दोनों के लिए, अश्विनी अय्यर तिवारी और नितेश तिवारी के दृढ़ विश्वास और प्रतिभा ने उन्हें अपनी जान देने के लिए राजी कर लिया। उनके अनुसार, निर्देशकों ने उनके मानवीय पक्ष और पतन को कैद किया है। लिएंडर ने कहा, "हम भी इंसान हैं, हममें भी खामियां हैं।"

ईमानदारी से कहूं तो हमें 20 साल से ऑफर मिल रहे हैं। और हम सही निर्देशन टीम के साथ सहज और सुरक्षित महसूस नहीं करते थे। पहली बार नितेश और अश्विनी मेरे ऑफिस आए और हमने ये बातचीत की, और फिर जिस तरह से उन्होंने इस कहानी को सुंदर तरीके से बताया हैमुझे हमेशा से पता था कि वे हमारी रक्षा करेंगे क्योंकि वे निष्पक्ष हैं चाहे महेश की बात हो या मेरे दृष्टिकोण की। . साथ ही वे जानते हैं कि हमारे पास ऐसे ब्रांड हैं जिनकी हम देखभाल करते हैं। यही मुख्य कारण है कि मुझे लगता है कि वे इस कहानी को बेहतरीन अंदाज में बताने के लिए एकदम सही लोग हैं, ” लिएंडर पेस ने कहा।

अश्विनी अय्यर तिवारी और नितेश तिवारी दोनों ने ही मुख्य विषय के रूप में खेल के साथ फिल्में बनाई हैं। जबकि कंगना रनौत अभिनीत अश्विनी की पंगा 2020 की प्रमुख हिट फिल्मों में से एक थी, नितेश ने आमिर खान की दंगल और सुशांत सिंह राजपूत की छिछोरे का निर्देशन किया है। पंगा का कथानक कबड्डी के इर्द-गिर्द घूमता था, दंगल में कुश्ती थी और छिछोरे में एक कॉलेज गिरोह का चित्रण किया गया था जो एक खेल टूर्नामेंट के आसपास आता है। छिछोरे ने हिंदी में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीता।

"एक टीम के रूप में हमारी प्लेटों पर हमारे पास जो कुछ भी आता है, उसके बावजूद हमारे पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर हमेशा कोई न कोई होता है जो कहता है, 'क्या आप सुनिश्चित हैं कि आप इसे करना चाहते हैं? क्या आप संरक्षित होने जा रहे हैं? क्या आप उससे बदतर या उससे बेहतर दिखने वाले हैं?’ लेकिन जब हमने पहली बार नीतीश और अश्विनी से बात की, तो हमें वह सुकून मिला, ”महेश भूपति ने दावा किया।

ब्रेक प्वाइंट टेनिस में एक शब्द है जिसका अर्थ है एक ऐसी स्थिति जहां एक खिलाड़ी जीत से एक अंक दूर होता है, और उसका प्रतिद्वंद्वी सेवा कर रहा होता है। खिलाड़ी को अपने प्रतिद्वंद्वी की सेवा को "तोड़ना" चाहिए।

श्रृंखला के लिए यह सब रोक देने के बाद, क्या दो टेनिस सितारे "ब्रेक पॉइंट" करने और अपने व्यक्तिगत संबंधों में एक संकल्प पर पहुंचने में सक्षम हैं? "हमने पिछले दो दशकों में उस बंधन को बनाया है जहां हम उतार-चढ़ाव को समझते हैं, हम इसके साथ रहते हैं, इसे पार करते हैं और साथ रहते हैं। यह कुछ ऐसा है जिसे हमने रास्ते में भी दिखाया है, ”महेश ने साझा किया।

एक स्पष्ट नोट पर, लिएंडर ने आश्वासन दिया कि उनकी दोस्ती बहुत गहरी है और समय की कसौटी पर खरी उतरी है। हमारे भाईचारे ने ग्रैंड स्लैम जीत लिया। यह विचारों के अंतर को झेलता है। तो दोस्ती पक्की है। हमारे लिए इस तरह की श्रृंखला में एक साथ आना यह दर्शाता है कि हमने पूरी पीढ़ी को प्रेरित करने के लिए खुद को एक साथ रखा है, ”उन्होंने निष्कर्ष निकाला।

ब्रेक प्वाइंट का प्रीमियर 1 अक्टूबर को ZEE5 पर होगा।

Related News