दिल्ली उच्च न्यायालय ने अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा और अभिनेता राजकुमार राव की फिल्म 'द व्हाइट टाइगर' को नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने से रोकने की याचिका खारिज कर दी है। फिल्म शुक्रवार (22 जनवरी) को ओटीटी प्लेटफार्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई। हॉलीवुड फिल्म निर्माता जॉन हार्ट जूनियर ने दिल्ली उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर कर फिल्म के ऑनलाइन रिलीज पर रोक लगाने का अनुरोध किया है, जिसमें कॉपीराइट उल्लंघन का आरोप लगाया गया है।

फिल्म पर स्टेवली के आवेदन को उच्च न्यायालय ने खारिज कर दिया। फिल्म बुकर पुरस्कार विजेता अरविंद अडिंगा के उपन्यास द व्हाइट टाइगर पर आधारित है। फिल्म में प्रियंका और राजकुमार राव के अलावा आदर्श गौरव भी मुख्य भूमिका में हैं। हॉलीवुड फिल्म निर्माता जॉन हार्ट जूनियर ने दिल्ली उच्च न्यायालय में एक आवेदन दायर कर दावा किया कि फिल्म का कॉपीराइट मार्च 2009 में अडिगा से लिया गया था। सुनवाई के दौरान, न्यायमूर्ति सी। हरिशंकर ने कहा कि जॉन हार्ट इस फिल्म के निर्माण के लिए पूरी तरह से अनभिज्ञ नहीं थे। फिल्म का निर्माण पिछले डेढ़ साल से चल रहा है।

लेकिन याचिकाकर्ता ने फिल्म की रिलीज से 24 घंटे पहले अदालत में आवेदन किया है। कोर्ट ने दो घंटे तक मामले की सुनवाई की। निर्माता मुकुल देवदा और नेटफ्लिक्स को बुलाकर सूचित किया गया कि फिल्म रिलीज़ हो सकती है। निर्माता और निर्माताओं के साथ हस्ताक्षरित दस्तावेजों को छिपाने के लिए अदालत ने याचिकाकर्ता को भी दोषी ठहराया। अदालत ने कहा कि रिकॉर्ड पर मौजूद सामग्री के आधार पर, अदालत के लिए यह पता लगाना संभव नहीं था कि क्या आवेदकों ने फिल्म बनाकर और जारी करके कॉपीराइट का उल्लंघन किया था। इसलिए, अंतिम समय पर फिल्म की रिलीज़ को टालना उचित नहीं है।

हार्ट जूनियर का प्रतिनिधित्व कर रहे एडवोकेट कपिल सांखला ने कहा कि उनके और अरविंदा अडिगा की किताब के लेखक के बीच मार्च 2009 में एक साहित्यिक नीलामी पर सहमति हुई थी। उन्होंने कहा कि उन्हें अक्टूबर 2019 में पता चला कि फिल्म नेटफ्लिक्स पर आ रही थी। द व्हाइट टाइगर में प्रियंका चोपड़ा की भूमिका का नाम पिंकी है। साथ ही प्रिंस राव के किरदार का नाम अशोक है। फिल्म की कहानी एक एनआरआई जोड़े (प्रियंका और राजकुमार) के गरीब ड्राइवर (आदर्श) पर आधारित है।

Related News