यामी गौतम ने 2019 को उनके लिए करियर को परिभाषित करने वाला वर्ष बताया, जब उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक और बाला रिलीज़ हुई। मुझे पता था कि मेरे लिए, बाहर खड़े होने में सक्षम होने के लिए, मुझे कहानी से जुड़ने और उन निर्देशकों के साथ काम करने की ज़रूरत है जो मेरे शिल्प और मेरी क्षमता में विश्वास करते हैं। 2019 मेरे लिए वह साल था। इस तरह दिलचस्प फिल्मों की यह पूरी श्रृंखला शुरू हुई, ”उसने कहा।

2012 की फिल्म विक्की डोनर से बॉलीवुड में कदम रखने वाली यामी हिंदी फिल्म उद्योग में एक दशक पूरा करने के करीब हैं। पीछे मुड़कर देखने पर, वह मानती है कि वह हमेशा प्रवाह के विरुद्ध जाना चाहती थी। जब मैं अपनी पहली फिल्म करने तक शहर आया, तो मैं निडर था। लेकिन कुछ विकल्प इस डर से बनाए गए थे कि कोई फिल्म किसी के लिए काम करती है, यह मेरे लिए भी काम करेगी। वह 'भेद-चाल' मेरे काम नहीं आया। मैं जो करना चाहता हूं उसके संदर्भ में मैं यहां एक बहुत ही व्यक्तिवादी दृष्टिकोण के साथ आया हूं। सलाह का हमेशा स्वागत है लेकिन अंततः निर्णय आपका होना चाहिए, ”अभिनेता ने स्वतंत्र रूप से कहा

"यह 10 साल होने जा रहा है, लेकिन मैंने अभी शुरुआत की है। मैं कितना नया और ऊर्जावान महसूस कर रहा हूं। एक अभिनेता के रूप में आप यही कर सकते हैं - सब कुछ पीछे छोड़ दें और एक फिल्म में नए सिरे से आएं और कुछ नया बनाएं।"

बैक-टू-बैक प्रोजेक्ट्स के साथ चौबीसों घंटे काम करने वाली यामी के पास दासवी, ओएमजी 2, ए थर्सडे और लॉस्ट जैसी फिल्में हैं। उनकी हालिया रिलीज़ भूत पुलिस को भी उनकी सकारात्मक समीक्षा मिली। "अगर मैं कहूं कि मैं पहले कभी इतना व्यस्त नहीं रहा तो मैं सबसे बड़ा झूठा होऊंगा। मैं इस साल अपनी छठी फिल्म की शूटिंग कर रहा हूं। यह सिर्फ मात्रा के बारे में नहीं है बल्कि आप किस तरह का काम कर रहे हैं। यह एक अच्छा साल रहा है।"

हॉरर-कॉमेडी भूत पुलिस के एक हिस्से में यामी का किरदार अपने आप में समा जाता है। यह साझा करते हुए कि कैसे उन्होंने इसे अपना सर्वश्रेष्ठ शॉट देने की कोशिश की और प्रोस्थेटिक्स को आकर्षक या मजाकिया नहीं बनाया, उन्होंने कहा, “मैंने निर्देशक पवन कृपलानी से कहा कि मैं आधे-अधूरे काम या वीएफएक्स पर निर्भर हर चीज की तरह नहीं दिखना चाहती, जब तक कि आप एक अविश्वसनीय वीएफएक्स टीम है। हिमाचल में चरम सर्दियों में प्रोस्थेटिक्स को हर दिन तीन घंटे लगेंगे। यह चुनौतीपूर्ण था लेकिन मुझे खुशी है कि लोगों ने इसे विश्वसनीय पाया।"

यामी पिछले कुछ वर्षों में बदलापुर, काबिल, उरी और बाला सहित दिलचस्प परियोजनाओं का हिस्सा रही हैं। उन्होंने अपनी पहली फिल्म विक्की डोनर का उदाहरण एक पथप्रदर्शक स्क्रिप्ट के साथ दिया, जिसने व्यावसायिक फिल्में करने की उनकी इच्छा को मजबूत किया, जिसमें कहने के लिए कुछ महत्वपूर्ण भी है।

हालांकि वह अपनी यात्रा के बीच में दावा करती हैं, उन्होंने ऐसी फिल्में की हैं जो "आपके दिल में हैं, आप जानते हैं कि वे उस तरह की फिल्में नहीं हैं जो आप करना चाहते हैं।" वास्तव में सही परियोजनाओं की प्रतीक्षा करने से उन्हें बहुत निराशा और आत्म-संदेह हुआ, लेकिन वह कहती हैं कि वह लगातार जागरूक थीं और भूमिका के आकार की परवाह किए बिना उस चरित्र और स्क्रिप्ट को पहचानने की एक आदत थी जो मैं करना चाहता हूं। "मैं और कुछ नहीं जानता था। कोई हिट या फ्लॉप नहीं।"

यामी ने वर्षों से शूजीत सरकार, अमर कौशिक, संजय गुप्ता, राम गोपाल वर्मा और अन्य जैसे फिल्म निर्माताओं के साथ सहयोग किया है। उन्होंने अमिताभ बच्चन, ऋतिक रोशन, आयुष्मान खुराना, विक्की कौशल, वरुण धवन और शाहिद कपूर के साथ भी स्क्रीन स्पेस साझा किया है।

"कुछ साक्षात्कारों में, मैंने मजाक किया है कि काश मैं कुंग फू शाओलिन सीखता, या शायद कुछ फिल्में करने के बजाय एक अलग कला सीखता। लेकिन मैं जो कहना चाह रहा था वह यह था कि जीवन में हमेशा ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें हम वापस जाना और पूर्ववत करना चाहते हैं। कभी-कभी, आपको लगता है कि आप कुछ खास अनुभवों के बिना कर सकते थे। काफी उचित। लेकिन आप ऐसा नहीं कर सकते क्योंकि जीवन ऐसा ही है, आपको उन अनुभवों से सीखने को मिला है। मैं अपनी जमीन और अपनी नैतिकता पर अडिग हूं और मैं जहां भी हूं, उन चीजों को ध्यान में रख रहा हूं।

यामी, जिन्होंने हाल ही में अपने उरी निर्देशक आदित्य धर के साथ शादी के बंधन में बंधी हैं, एक खुशहाल जगह पर हैं। जहां उन्होंने साझा किया कि आदित्य उन्हें पेशेवर और व्यक्तिगत दोनों तरह से प्रेरित करते हैं, उन्होंने यह भी कहा कि सुधार के लिए हमेशा थोड़ी जगह होती है। "यह उद्योग आपको आश्चर्यचकित कर सकता है और आपको चौंका सकता है और आपको उन तरीकों से विस्मित कर सकता है जिनकी आपने कभी कल्पना भी नहीं की थी," उसने निष्कर्ष निकाला।

Related News