जब पटकथा लेखक सलीम खान ने 1981 में अभिनेता-नर्तक हेलेन से शादी की, तो वह चार बच्चों के साथ एक विवाहित व्यक्ति थे, इसलिए आश्चर्यजनक रूप से उनके कार्यों को उनके परिवार द्वारा एक बार में पूरी तरह से स्वीकार नहीं किया गया था। लेकिन जब उनकी पहली पत्नी सलमा ने इस रिश्ते को स्वीकार किया, तो बच्चों ने भी उनका अनुसरण किया। सलमान खान ने फिल्मों में अपने शुरुआती दिनों के दौरान अपने जीवन के इस चरण के बारे में खोला।

1990 में फिल्मफेयर के साथ एक साक्षात्कार में, सलमान ने कहा कि चूंकि वह अपनी मां से बहुत जुड़ा हुआ है, इसलिए जब उनकी मां अपने पिता के घर आने का इंतजार करेगी तो उन्हें नफरत थी। सलमान ने कहा, "मेरे साथ जो भी हुआ, वह मेरी मां की सबसे अच्छी चीज है। मैं नहीं कह सकता क्यों, मुझे नहीं लगता कि स्पष्टीकरण की आवश्यकता है। हम बहुत अच्छी तरह से मिलते हैं क्योंकि मूल रूप से, मैं एक मामा का लड़का हूं। मैं उसे दुखी नहीं देख सकता। जब मेरे पिता ने दोबारा शादी की तो उन्हें बहुत दुख हुआ, जब वह उनके घर आने का इंतजार करेंगी तो मुझे इससे नफरत होगी।"

सलमान ने आगे कहा, "फिर, धीरे-धीरे, माँ ने इसे स्वीकार करना शुरू कर दिया। पिताजी ने हमें समझाया कि वह अब भी माँ से प्यार करते हैं और वह हमेशा हमारे साथ रहेंगे। मैं उस समय लगभग 10 वर्ष का था और हमें वास्तव में हेलेन आंटी को स्वीकार करने में काफी समय लगा। आज वह हमारे परिवार का हिस्सा है। हमारा पूरा परिवार एक बंद मुट्ठी की तरह है, हम में से हर कोई जानता है कि अगर हम में से किसी को किसी भी स्तर पर दूसरे की जरूरत है, तो हम वहां होंगे। साक्षात्कार 31 साल पहले छपा था और ऐसा लगता है कि परिवार कई उतार-चढ़ाव के बावजूद अभी भी एकजुट है।

हेलेन, जो 1960 और 1970 के दशक में अपने कई डांस नंबरों के लिए जानी जाती थीं, ने फिल्मफेयर के साथ एक पूर्व साक्षात्कार में सलीम खान से शादी करने के बारे में भी खुलासा किया था।

उसने तब कहा था कि वह एक ऐसे व्यक्ति से शादी करने के लिए दोषी महसूस करती है जिसकी पहले से ही एक पत्नी और चार बच्चे हैं। सलीम के शादीशुदा होने के तथ्य ने मुझे परेशान किया और मैंने शुरुआत में खुद को दोषी महसूस किया। सलीम की एक बात ने उन्हें इंडस्ट्री के बाकी लोगों से अलग कर दिया। मैंने उनका बहुत सम्मान किया क्योंकि उन्होंने मेरा शोषण करने की कोशिश किए बिना मेरी मदद करने की कोशिश की, ”उसने कहा।

सलीम ने तब कहा था, “बच्चों के रूप में उनकी दुश्मनी थी। लेकिन उन्होंने अपनी मां की तरह प्रतिक्रिया व्यक्त की। जैसा कि मैंने आपको बहुत ईमानदारी से बताया, ऐसा नहीं था कि सलमा ने खुशी-खुशी सीधे रिश्ते को स्वीकार कर लिया और इसके लिए मुझे धन्यवाद दिया या कहा, आप इसके लिए ऑस्कर के लायक हैं। तो उस समय बच्चों से दुश्मनी हो जाती थी।

Related News