गैंग्स ऑफ वासेपुर से लेकर मिर्जापुर तक, रन से मिमी तक, पंकज त्रिपाठी ने एक लंबा सफर तय किया है। अभिनेता, जिनकी शुरुआती भूमिकाओं को ज्यादातर 'अनाम चरित्र' के रूप में श्रेय दिया जाता है, अब उनके लिए विशेष रूप से लिखी गई भूमिकाएँ हैं। उनकी मौजूदगी किसी भी प्रोजेक्ट में वैल्यू एड बन गई है, चाहे वह फिल्म हो या वेब सीरीज। और जैसे कि उनके काम की गुणवत्ता कि हममें से किसी के लिए पंकज त्रिपाठी की एक पसंदीदा फिल्म या श्रृंखला चुनना मुश्किल होगा।

इस साल, अभिनेता को कागज़ में देखा गया था, जो उनकी पहली फिल्म थी, और अब, वह मिमी में अभिनय कर रहे हैं। लक्ष्मण उतेरकर निर्देशित फिल्म में पंकज त्रिपाठी भानु की भूमिका निभा रहे हैं। वह उस आदमी के रूप में मजाकिया और मजाकिया है जो मुख्य नायक को सरोगेसी के विचार से परिचित कराता है और चीजें बिगड़ने पर उसका सहारा भी बन जाता है।

पंकज त्रिपाठी के साथ बातचीत के लिए बैठा, जिसके दौरान, हमने यह पता लगाने की कोशिश की कि भानु जैसे चरित्र को बनाने के पीछे क्या है। पहले तो त्रिपाठी ने मजाक में कहा कि जब उन्हें समय पर भुगतान किया जाता है, तो काम आसान हो जाता है। लेकिन बाद में, पंकज ने कहा कि स्क्रिप्ट एक बहुत बड़ा वरदान है और यहां तक ​​कि निर्देशक लक्ष्मण उटेकर के मार्गदर्शन ने भी उनकी मदद की।

दुनिया में बहुत सारे लोगो से मिले है, ऐसी परिस्थति में रहे है (मैं कई लोगों से मिला हूं, मैं कई स्थितियों में रहा हूं)। मैंने वो दुनिया देखी है। तो यह सब जीवन का अनुभव है। जिंदगी ने मुझे बहुत कुछ सिखाया। इसलिए, यह सब सीखने से आता है, ”त्रिपाठी ने कहा कि यह पूछे जाने पर कि वह स्क्रिप्ट पर अपने चरित्र को पर्दे पर कैसे जीवंत करते हैं।

यहां तक ​​कि मिमी निर्देशक लक्ष्मण उटेकर ने भी कबूल किया कि भानु पंकज को ध्यान में रखकर लिखी गई थी। स्क्रिप्ट के साथ शुरुआत करने से पहले, हमें यकीन था कि भानु का किरदार पंकज सर निभाएंगे। संवाद पंकज सर को ध्यान में रखते हुए लिखे गए थे, ”निर्देशक ने हमें बताया।

जब मिमी का ट्रेलर जारी किया गया, तो लोगों ने इसे एक और छोटे शहर की कहानी के रूप में टैग किया। लेकिन पंकज ने कहा कि जहां दिल की धरती से सैकड़ों कहानियां सिल्वर स्क्रीन पर आई हैं, वहीं अभी और भी बहुत कुछ बताया जाना बाकी है। अभी बहुत सारी कहानी बची है। हमारा देश बहुत बड़ा है दोस्त। हां, हम शहरी कहानियां बताएंगे, जो विदेशों में आधारित हैं, लेकिन हमें उन कहानियों को भी बताने की जरूरत है जो हमारे देश की जड़ों में गहरी खुदाई करती हैं। बहुत सी कहानियाँ सुनाई गई हैं, लेकिन हजारों और तलाशने की प्रतीक्षा है, ”पंकज ने चेहरे पर मुस्कान के साथ उत्तर दिया।

उनकी फिल्म मिमी एक कॉमेडी-ड्रामा है जो सरोगेसी की अवधारणा को हल्के ढंग से बताती है। हमने अभिनेता से पूछा कि संदेश वाली कॉमेडी फिल्म दर्शकों को कैसे प्रभावित कर सकती है, जिसके जवाब में त्रिपाठी ने कहा कि कॉमेडी फिल्म देखना ध्यान लगाने जैसा है। उन्होंने कहा कि कॉमेडी फिल्में लोगों के दिमाग पर सहज प्रभाव डालती हैं।

मुझे लगता है कि जब आप हास्य या हास्य के माध्यम से कुछ कह रहे होते हैं, तो प्रभाव बड़ा और सफल होता है क्योंकि यह ध्यान की तरह होता है। ध्यान का उद्देश्य स्वयं को शून्य में खोना है। अपने आप को ऐसी स्थिति में लाने के लिए जहां हमारे पास कोई विचार नहीं है। और किसी भी इंसान के लिए ऐसे क्षेत्र में आना मुश्किल होता है क्योंकि हम में से हर कोई एक विचारशील व्यक्ति होता है। हमारे दिमाग में कई तरह के विचार चल रहे होते हैं। जब आप एक वर्ष के लिए ध्यान करते हैं, तो आप केवल दो क्षणों के लिए शून्य कर सकते हैं जब आप अपने आप को शून्य के क्षेत्र में रख सकते हैं। कॉमेडी में, जब आप फिल्म (या श्रृंखला) देखते हैं और जोर से हंसते हैं, तो उन 10 सेकंड के लिए, आपके दिमाग में खुशी के अलावा और कोई विचार नहीं होता है। कोई ईएमआई दबाव नहीं, कोई करियर समस्या नहीं और किसी भी प्रकार की कोई जटिलता नहीं। एक कॉमेडी फिल्म में अगर हम हंसी के ऐसे १० पल दे सकते हैं, तो हम दर्शकों को १० ध्यानमय क्षण दे रहे हैं। यह फिल्म के संदेश को बढ़ाता है," उन्होंने एक अस्वीकरण के साथ कहा, "यह मेरा तर्क है।"

उन्होंने यह भी कहा, "जब आप कोई कॉमेडी फिल्म देखते हैं तो आपकी मानसिक शांति बढ़ जाती है। उस स्थान पर, जब फिल्म निर्माता एक मार्मिक बयान या संदेश देने की कोशिश कर रहा होता है, तो यह एक स्थायी छाप बनाता है। फिल्में एक सशक्त माध्यम हैं, इसे सिर्फ मनोरंजन पर ही क्यों बर्बाद करें। अगर आप इस तरह से कोई संदेश दे सकते हैं तो क्यों नहीं?”

मिमी पंकज त्रिपाठी की कृति सनोन के साथ तीसरी फिल्म है। अभिनेता इससे पहले बरेली की बर्फी और लुका छुपी में स्क्रीन स्पेस साझा कर चुके हैं। मिमी वर्तमान में Jio Cinema और Netflix पर स्ट्रीमिंग कर रही है।

Related News