करीना कपूर एक हैंडसम मॉम हैं, एक सफल अदाकारा हैं और अब एक लेखिका भी हैं। हाल ही में, अभिनेता ने अपनी पुस्तक, गर्भावस्था बाइबिल प्रकाशित की, जहां वह अपने बेटों तैमूर और जेह अली खान के साथ मातृत्व को गले लगाने के बारे में बात करती है।

एक रिपोर्ट में उल्लिखित नवीनतम अंश में, करीना ने खुलासा किया है कि पति सैफ अली खान ने उन्हें परिवार होने के अपने सपने को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित किया।

करीना लिखती हैं कि वह अपने करियर या मातृत्व का त्याग नहीं करना चाहती थीं। सच्चाई यह है कि मुझे एक माँ बनना बहुत पसंद है। और मुझे अभिनय पसंद है। और मैं अपनी गर्भावस्था के दौरान भी कुछ भी छोड़ना नहीं चाहती थी। वास्तव में मेरी शादी के बाद, मैंने परिवार बनाने के अपने फैसले के बारे में बहुत सोचा था। मुझे लगा कि लोग मुझे अलग तरह से देखेंगे।"

करीना ने यह भी साझा किया कि कैसे सैफ समर्थन के स्तंभ रहे हैं और हमेशा उन्हें वापस मिला है। उन्होंने कहा, "लेकिन सैफ ने मुझसे कहा कि मैं यह सब कर सकती हूं। उन्होंने और मैंने हमारे रिश्ते के लिए एक मजबूत नींव बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है, और मुझे सच में विश्वास है कि मेरे बच्चे हमेशा इस पर खड़े रहेंगे। और, उम्मीद है कि जेह अपने माता-पिता की वजह से तैमूर की तरह आत्मविश्वासी होगा।

जहां करीना सबसे अच्छा पति होने का श्रेय सैफ को देती हैं, वहीं उनका कहना है कि वह अपनी सास शर्मिला टैगोर और मां बबीता कपूर की भी आभारी हैं जिन्होंने उन्हें ठोस और मददगार सलाह दी।

मेरी सास ने भी मुझे सबसे पहले बताया कि मुझे काम करते रहना है। उसकी सलाह थी कि मैं जो चाहूं वो करूं लेकिन आत्मविश्वास के साथ। उसने अपनी शादी और बच्चों के बाद फिल्मों में कुछ बेहतरीन काम किया और वह एक वास्तविक प्रेरणा थी। मेरी मां भी मेरे लिए एक मजबूत रोल मॉडल हैं, और उन्होंने और मेरे पिता दोनों ने मुझसे कहा कि मुझे इसे बनाए रखना चाहिए। तो मैंने सोचा कि क्या बकवास है! मैंने एक नहीं बल्कि दो गर्भधारण में सिर झुका लिया और अब मेरे जीवन में ये दो टोटके हैं जो हर दिन को थोड़ा पागल, थोड़ा खास, थोड़ा थका देने वाला और थोड़ा फायदेमंद महसूस कराते हैं, ”40 वर्षीय लिखते हैं- तारा।

"मैं भी बहुत खुश और आभारी हूं कि मुझे तैमूर के साथ मेरी मां की मदद मिली। हां, वह अब बड़ी हो गई है, जिसका मतलब है कि जेह एक चुनौती है। वह कम हैंडसम हो सकती है, लेकिन वह मेरे लिए भरोसेमंद आंखों की जोड़ी है, और मैं इसमें बहुत आराम करती हूं, ”करीना ने कहा।

करीना ने तैमूर और जेह को पहली बार पकड़ने और उनके साथ एक मजबूत जुड़ाव महसूस करने के अनुभव को भी साझा किया। वह लिखती हैं, "मुझे याद है जब मैंने पहली बार तैमूर को अपने सीने से लगाया था, ठीक से, जब एनेस्थीसिया और ग्रोगनेस फीकी पड़ गई थी। मेरा छोटा लड़का उस पल मेरे लिए असली हो गया। जन्म का क्षण मुझे लगता है कि हम में से बहुतों के लिए बहुत धुंधला है। हिसाब बाद में आता है। जैसा कि मैंने अपने छोटे बच्चे को पकड़ लिया, उसके शिशु की गंध को सूंघते हुए, यह जानते हुए कि वह कितना नाजुक और कीमती है, मैंने खुद से कहा कि मैं इसे अपनी शर्तों पर करूँगा।

जैसा कि हम सभी ने देखा है कि तैमूर कितना कैमरा फ्रेंडली और चंचल है, करीना कहती हैं, उसने तैमूर और जेह के लिए समान नियम बनाए हैं। उसने यह भी कहा कि वह आसपास की 'सबसे उत्तम' माँ नहीं थी, लेकिन उसने महसूस किया कि उसकी गलतियों से सीखने में बहुत खुशी है।

उन्होंने कहा, 'मैंने तैमूर के लिए अपने नियम खुद तय किए हैं और ये जेह पर भी लागू होंगे। यह आसान था - मैं जितना अच्छा कर सकता था और आराम कर सकता था। मैं पहली बार सबसे उत्तम माँ नहीं थी। उलझने में ही आनंद है। मुझे नहीं पता था कि शुरुआत में तैमूर के मल को कैसे साफ किया जाए या उसका डायपर ठीक से कैसे पहना जाए। उसका पेशाब इतनी बार लीक हुआ क्योंकि उसकी माँ ने उसके डायपर को पूरी तरह से सुरक्षित नहीं किया था। लेकिन यहाँ कुछ सलाह है - माँ से माँ: यह आपके और आपके आराम के बारे में है; जो आसान है वो करो, जो काम करे वो करो। जब एक माँ आत्मविश्वासी और सहज होती है, तो बच्चा भी इसे महसूस करता है, ”करीना ने कहा।

करीना ने इंडस्ट्री में अपनी जगह पक्की कर ली है और उन्हें बॉलीवुड में टॉप स्टार्स में से एक माना जाता है। अपने बच्चों को जन्म देने के बाद काम में उतरने के बारे में बात करते हुए, करीना कहती हैं कि उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि वह नहीं चाहती थीं कि उनकी पहचान सिर्फ मातृत्व तक सीमित रहे।

वह लिखती हैं, "इसीलिए मैं इतनी जल्दी काम पर लौट आई। आपको वह करना है जो आपको करना है। मुझे पता था कि मैं उस दिन तक काम करना चाहता था जब तक मैं पॉप नहीं हुआ और जितनी जल्दी हो सके। एक माँ होना कभी भी मेरी एकमात्र पहचान नहीं बनने वाला था। बच्चे के बाद काम पर लौटना दिल दहला देने वाला था। मुझे यकीन है कि ज्यादातर माताओं के साथ ऐसा ही होता है जो काम पर वापस आ जाती हैं। मुझे याद है कि मैं तैमूर को पीछे छोड़कर 150 लोगों के दल के साथ रात की शूटिंग पर जा रहा था। मैं बहुत फटा हुआ था - अपने बच्चे के लिए दर्द करते हुए शूटिंग पर पेशेवर होने की कोशिश कर रहा था।

मैं जेह के होने के तुरंत बाद अपनी प्रतिबद्धताओं में वापस आ गया हूं, हालांकि मैं निश्चित रूप से कम हड़बड़ी महसूस करता हूं। दोषी महसूस करना सामान्य है। लेकिन मुझ पर विश्वास करो जब मैं कहता हूं कि तैमूर आज मुझसे कम प्यार नहीं करता क्योंकि उसके होने के तुरंत बाद मुझे अपना जीवन वापस मिल गया, और न ही जेह। आप जो करना चाहते हैं उसे करने जैसा कुछ नहीं है। मेरे हाथ में एक बच्चा होगा और दूसरा मेरी गोद में। मैं एक माँ बनूँगी और काम पर वापस जाऊँगी। मैं यह सब रॉक करूंगा, ”वीरे दी वेडिंग अभिनेता का निष्कर्ष है।

Related News