यह सही है कि बॉलीवुड के 'रोमांस के राजा' शाहरुख खान की गौरी के साथ अपनी प्रेम कहानी यश चोपड़ा के प्रोडक्शन से कम नहीं थी। सदाबहार जोड़े की मुलाकात 1984 में एक कॉमन फ्रेंड की पार्टी में हुई थी, जब वह केवल 18 साल के थे। उसने गौरी को दूसरे आदमी के साथ नाचते हुए देखा और उसने पहले तो उसे नाचने के लिए नहीं कहा। 25 अक्टूबर 1991 को शादी के बंधन में बंधे इस जोड़े की शादी को 30 साल हो चुके हैं।

शाहरुख ने बाद में प्रीति जिंटा से कहा, "मैं महिलाओं के साथ ज्यादा कूल नहीं हूं, मैं कभी भी यह पूछने वाला नहीं था कि 'क्या मैं अगला डांस कर सकती हूं'। लेकिन मेरे सामने यह लड़की नाच रही थी, मैंने अपने दोस्त से पूछा कि वह कौन है। वह पता लगाने गया और उसके साथ नृत्य किया। उसने आकर मुझसे कहा, "वह अपने प्रेमी की प्रतीक्षा कर रही है।"

उसे याद आया कि उस समय गौरी कितनी बातूनी थी। "उसने बहुत बात की, जो अजीब है, क्योंकि आप गौरी को जानते हैं, वह ज्यादा बात नहीं करती है। फिर उसने समझाया कि वह अपने प्रेमी की नहीं, बल्कि अपने भाई की प्रतीक्षा कर रही है। उसने बस उस लाइन का इस्तेमाल किया ताकि उसे किसी चीपस्केट के साथ डांस न करना पड़े।

चूंकि यह SRK का पहला रिश्ता था, उन्होंने बाद में साक्षात्कारों में स्वीकार किया कि वह गौरी के बारे में बहुत अधिक अधिकार रखते थे, और उन्हें अन्य पुरुषों से बात करना पसंद नहीं था। उसने गौरी को प्रपोज करने की कोशिश की, जिसने पहली बार उसे ठुकरा दिया, क्योंकि उसके माता-पिता भी उसे पसंद नहीं करते थे। उसने फैसला किया कि उसे रिश्ते से ब्रेक की जरूरत है और फिर बिना बताए मुंबई चली गई। उसने पैसे कमाने के लिए, अपने दोस्तों के साथ शहर घूमने के लिए अपना कैमरा बेच दिया।

बाद में प्रीति जिंटा को दिए एक साक्षात्कार में, शाहरुख ने याद किया कि कैसे उन्होंने और उनके दोस्तों ने गौरी के लिए सड़कों की तलाशी ली और अंत में उसे एक समुद्र तट पर पाया। उनका एक अश्रुपूर्ण पुनर्मिलन हुआ और उसने फिर से उससे शादी का प्रस्ताव रखा, जिस पर उसने फिर से नहीं कहा। "मैंने उसे ढूंढ लिया, मैंने उससे कहा, चलो शादी करते हैं। उसने तब भी मना कर दिया, वह काफी कठोर दिल की थी। एक साल बाद, मेरी माँ की मृत्यु हो गई, इसलिए उन्हें मेरे लिए खेद हुआ। तो उसने कहा चलो शादी कर लो। वह नहीं चाहती थी कि मैं अभिनेता बनूं। तो मैंने कहा ठीक है शादी कर लो। मेरे निर्माताओं ने शादी नहीं करने के लिए कहा, 'बैचलर हीरो की फैन फॉलोइंग ज्यादा होती है, लेकिन मैंने कहा, 'मुश्किल से पता, शादी करनी पड़ेगी'

सभी बाधाओं को पार करने के बाद, इस जोड़े ने 25 अक्टूबर 1991 को शादी कर ली। एक पुराने इंटरव्यू में फरीदा जलाल से अपनी शादी के बारे में बात करते हुए शाहरुख ने कहा, "नृत्य करने के बाद, मैं आया और मंडप पर बैठ गया। मुझे लगा कि किसी को भी यह बात न लगे कि एक ही धर्म का नहीं होने के कारण मैं धर्म का मजाक उड़ा रहा हूं। मैं इसके प्रति गंभीरता दिखाना चाहता था। इसलिए मैं थोड़ा सीरियस हो गया और मेथड एक्टिंग में लग गया। एक बार जब उन्होंने समारोह शुरू किया, तो मैं सवाल पूछता रहा और इसलिए 45 मिनट का समारोह 2 घंटे का हो गया और सभी ने कहा कि इसे इतनी गंभीरता से न लें। उन्होंने कहा, "इस सब में सबक यह था कि धर्म का सम्मान किया जाता है, लेकिन इसे प्रेम के रास्ते में नहीं आना चाहिए।"

इस जोड़े की शादी को 30 साल हो चुके हैं, उनके तीन बच्चे आर्यन, सुहाना और अबराम हैं।

Related News