फिल्म निर्माता बोनी कपूर आज अपना 66वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनके विशेष दिन पर, यहां देखें कि उनके चार बच्चों-अर्जुन, अंशुला, जान्हवी और खुशी कपूर के साथ उनका रिश्ता कैसे वर्षों से विकसित हुआ है। बोनी कपूर की पहली शादी मोना शौरी से हुई थी, जिनसे उनके दो बच्चे अर्जुन और अंशुला थे। वे एक दशक से अधिक समय तक एक साथ रहे, इससे पहले कि उन्हें प्रतिष्ठित स्टार श्रीदेवी से प्यार हो गया, जिनके साथ उनकी दो बेटियाँ थीं- जान्हवी कपूर और ख़ुशी कपूर।

मोना शौरी की 2012 में अर्जुन के अभिनय की शुरुआत से कुछ महीने पहले कैंसर से मृत्यु हो गई थी। और श्रीदेवी की मृत्यु 2018 में दुबई में एक पारिवारिक शादी में शामिल होने के दौरान हुई थी। भाग्य के एक क्रूर मोड़ में, जान्हवी के बॉलीवुड में पदार्पण करने से कुछ महीने पहले ही उनकी मृत्यु हो गई।

लेकिन यह स्क्रीन आइकन का दुखद निधन था जिसने बोनी के परिवार को एक साथ लाया, और उन्हें अपने सबसे बड़े बच्चों के साथ फिर से जुड़ने में मदद की। अर्जुन और अंशुला अपने पिता के दुःखी होने पर उनके साथ खड़े रहे, और बाद में अपनी सौतेली बहनों के साथ एक असंभावित बंधन बना लिया।

अर्जुन ने एक बार अपने पिता के साथ अपने रिश्ते के बारे में बात की थी, जो मोना से अलग होने के बाद तनावपूर्ण हो गया था। "यह अनुकूलता के बारे में है, दोस्ती है, संतृप्ति है। दुर्भाग्य से निराशा होती है, लोग जीवन में विभिन्न चरणों से गुजरते हैं। आप किसी के प्यार में हो सकते थे, और उसके बाद आप किसी के प्यार में पड़ सकते हैं, और इसे समझना होगा, ”अर्जुन ने फिल्म कंपेनियन से कहा

अर्जुन ने कहा, यह उनकी मां की परवरिश थी, जिसने उन्हें दुख की घड़ी में अपने पिता के पास पहुंचने के लिए प्रेरित किया। "मेरी माँ की परवरिश मेरे दिमाग में आ गई। उसने मुझे अपने पिता के पक्ष में रहने के लिए कहा था, चाहे हमें कितनी भी बाधाओं का सामना करना पड़े, क्योंकि उसने एक विकल्प चुना जहां उसे प्यार हुआ। और मैं फिर से प्यार में पड़ने के लिए अपने पिता का सम्मान करता हूं। क्योंकि प्रेम जटिल है। और हम 2021 में यहाँ बैठे मूर्ख और मूर्ख होंगे यह कहते हुए कि आप केवल एक बार प्यार में पड़ते हैं। यह बहुत बॉलीवुड-आइस्ड है। प्यार जटिल है, प्यार जटिल है, प्यार हमेशा प्यार में रहने के बारे में नहीं है, ”अर्जुन ने कहा।

फोर्ब्स के साथ एक साक्षात्कार में, बोनी ने यह भी बताया कि कैसे उन्होंने और उनके बच्चों ने श्रीदेवी के निधन का सामना किया, और कैसे वे सबसे दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों में एक-दूसरे से जुड़े।

उन्होंने कहा, 'हमारा परिवार, खासकर मेरे चारों बच्चे, एक साथ खड़े हुए हैं और इस स्थिति का मुकाबला किया है। वे अब मेरे जीवन के स्तंभ हैं और मैं उन्हें सभी प्यार, समर्थन और स्नेह के लिए देखता हूं।

बोनी ने कहा कि श्रीदेवी को सबसे बड़ी श्रद्धांजलि जो वह दे सकते हैं वह है एक अच्छा पिता बनना। "और उसकी एक पेशेवर और उत्साही प्रशंसक के रूप में, यह उस तरह की मनोरंजक और हार्दिक सामग्री बनाना होगा जिस पर उसे गर्व होगा।"

और ऐसा लगता है कि उसने वह हासिल कर लिया है। अर्जुन ने कहा कि जबकि उनके पिता ने जो किया, उससे वह कभी भी 'ठीक' नहीं हो सकते, लेकिन वह उन्हें समझने लगे हैं। "मैं यह नहीं कह सकता कि मेरे पिता ने जो किया उससे मैं ठीक हूं, क्योंकि एक बच्चे के रूप में मैंने नतीजों को महसूस किया, लेकिन मैं इसे समझता हूं। मैं यह नहीं कह सकता कि 'ठीक है, होता है', क्योंकि मुझे हमेशा आश्चर्य होता है। लेकिन जब मैं इसे एक बड़े व्यक्ति के रूप में तर्कसंगत बनाता हूं जो अपने रिश्ते को उतार-चढ़ाव से निपटता है, तो आप समझते हैं, "उन्होंने कहा।

हाल ही में एक अन्य साक्षात्कार में, अर्जुन ने कहा कि वह 'कई बातों से नाराज' होता और शायद अपने पिता के साथ दोबारा नहीं जुड़ पाता, यह जान्हवी और खुशी के लिए नहीं होता। उन्होंने हार्पर बाजार इंडिया से कहा, "मैं अपने पिता के साथ उतना नहीं रहा जितना मैं चाहता था। मुझे बार-बार कहा जाता है कि मैं उनके जैसा हूं, लेकिन मुझे दिखाई नहीं देता। जान्हवी और ख़ुशी से मिलने और उस बाधा को तोड़कर, मैं अब उनके साथ और अधिक प्रामाणिक संबंध बनाने में सक्षम हो गया हूँ। हम सभी ने अपने कई राक्षसों का सामना किया है। यह जाने देने के साथ करना है, जो बहुत ही रेचक है ... यह अजीब तरह से चिकित्सीय है कि आप बस बैठें और बकवास बात करें, और महसूस करें कि आप अनजाने में या जानबूझकर चीजों को पकड़ रहे थे, क्योंकि आपको ऐसा करना चाहिए था। "

उन्होंने आगे कहा, 'लेकिन मैं अपने पिता से उन दोनों की वजह से ज्यादा प्यार करता हूं। यह जटिल है। मैं अपने पिता को एक अलग नजरिए से देख पाया हूं। अगर मैंने जाह्नवी और खुशी के साथ इस समीकरण को साझा नहीं किया होता, तो मुझे कई बातों पर नाराजगी होती और इस स्तर पर उनके साथ फिर से जुड़ने की आवश्यकता महसूस नहीं होती।

अंशुला, इंस्टाग्राम पर एक प्रश्नोत्तर सत्र में, एक बार एक प्रशंसक ने पूछा कि बोनी का पसंदीदा बच्चा कौन है, और उसने चुटकी ली, "खुशी"। उसने अपने भाई-बहनों को भी टैग किया और घोषणा की कि पारिवारिक रहस्य खत्म हो गया है।

हालाँकि, उन्होंने एक गंभीर नोट पर पोस्ट को समाप्त किया और कहा कि बोनी अपने सभी बच्चों को समान रूप से प्यार करते हैं। हालांकि निर्माता ने स्वतंत्र रूप से स्वीकार किया कि यह मामला हो सकता है, खुशी उसकी आंखों का तारा है क्योंकि वह सबसे छोटी है।

एक पिता के रूप में, मेरे सभी बच्चे मेरे पसंदीदा हैं, लेकिन ख़ुशी मेरी आँखों का तारा है। वो छोटी है ना? सब से छोटी बच्ची है मेरी (वह सबसे छोटी है, है न? मेरी सबसे छोटी बच्ची)। वह (खुशी) मेरे दिल में एक खास जगह रखती है। वर्तमान में और भी अधिक, क्योंकि वह आसपास नहीं है। वह उच्च शिक्षा के लिए विदेश में है। इतना कहकर अर्जुन मेरे दिल में है। मैं अपने बच्चों के लिए अपने प्यार के बारे में बहुत मुखर नहीं हूं क्योंकि मुझे लगता है कि उनके लिए मेरा प्यार स्वाभाविक है। मैं उनके माता-पिता हूं, मुझे यह क्यों कहना है कि मैं उनसे प्यार करता हूं? बेशक मैं!"

हाल ही में, कपूर भाई-बहन बोनी कपूर के लिए फादर्स डे को खास बनाने के लिए एक साथ आए।

Related News