बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान, जिन्हें 3 अक्टूबर को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) द्वारा एक क्रूज जहाज पर एक कथित ड्रग भंडाफोड़ में गिरफ्तार किया गया था, को जमानत मिल गई है। इस खबर से सुपरस्टार के फैन्स काफी खुश हैं। आर्यन के समर्थन में पोस्टर लिए कई प्रशंसक शाहरुख के घर मन्नत के बाहर घंटों से खड़े हैं।

मजिस्ट्रेट और सत्र न्यायालय दोनों द्वारा उनकी जमानत याचिका खारिज करने के बाद आर्यन ने बॉम्बे हाई कोर्ट से जमानत मांगी।

आर्यन खान के वकील मुकुल रोहतगी ने मंगलवार को बॉम्बे हाई कोर्ट को बताया, “आवेदक 23 साल का है और पहले यूएसए के कैलिफोर्निया में था। मुंबई से गोवा के लिए एक क्रूज था और उन्हें एक प्रतीक गाबा द्वारा अतिथि के रूप में क्रूज पर आमंत्रित किया गया था। आवेदक से कोई वसूली नहीं हुई थी और उसके पास कुछ भी नहीं था। मेरे मुवक्किल को गिरफ्तार करने का कोई अवसर नहीं था।

रोहतगी ने कहा, "मेरे अनुसार, कोई उपभोग या कब्जा नहीं है और यहां तक ​​​​कि अगर सचेत कब्जे का संबंध है, तो सजा एक साल के लिए है। आर्यन पर एनडीपीएस एक्ट की धारा 27ए का आरोप नहीं है क्योंकि यह सिर्फ एक घटना थी। हालांकि, उन्होंने आर्यन पर धारा 29 के तहत साजिश का आरोप लगाया है। यह सामान्य, अस्पष्ट स्थिति है। साजिश का उनका आरोप धारा 27 ए को कवर करना है और एक बार इसे लागू करने के बाद, एनडीपीएस अधिनियम की धारा 37 के तहत जमानत देने के लिए बार शुरू हो जाता है। इस मामले में कोई पिछली सजा नहीं है।

आर्यन खान की ओर से मुकुल रोहतगी ने कहा, 'साजिश का कोई मामला नहीं है। कोई उकसावे की बात नहीं है। मैं किसी मालिक-सेवक के रिश्ते में नहीं हूं। अदालत के समक्ष सभी तथ्यों की यही स्थिति है। मैं किसी भी खपत या उपयोग को स्वीकार नहीं कर रहा हूं।"

आर्यन की जमानत याचिका का विरोध करते हुए एनसीबी के वकील एएसजी अनिल सिंह ने गुरुवार को कहा, 'आवेदक आर्यन खान फर्स्ट हैंड कंज्यूमर नहीं है। अभिलेखों के अनुसार वे पिछले 2 वर्षों से नियमित उपभोक्ता हैं। जिन अभिलेखों पर भरोसा किया जाता है। एक तो क्रूज पर 11-12 लोगों के नशीली दवाओं के जाने की सूचना पर गुप्त सूचना। 11 में से 8 को गिरफ्तार कर लिया गया। स्वैच्छिक पंचनामा, स्वैच्छिक बयान, मोबाइल फोन और डिजिटल डिवाइस पर व्हाट्सएप चैट, ये रिकॉर्ड विशेष अदालत के समक्ष भी पेश किए जाते हैं। आचित (आरोपी संख्या 17) एक ड्रग पेडलर है और उसे बाद में पकड़ा गया था न कि क्रूज पर। मेरा तर्क यह है कि आवेदक ने निपटारा किया है या यहां तक ​​​​कि निपटने का प्रयास भी किया है, तो धारा 28 पूरी तरह से लागू होती है और यदि वह साजिश का हिस्सा है, तो धारा 29 लागू होती है। तो वह व्यक्ति जो वास्तव में नशीली दवाओं के कब्जे में नहीं पाया गया है, लेकिन व्यावसायिक मात्रा से निपटने का प्रयास किया गया था। वह साजिश का हिस्सा है जो वाणिज्यिक मात्रा से संबंधित है।

उन्होंने कहा, “ऐसा मामला है कि व्यक्ति ने दवा का सेवन नहीं किया होगा, लेकिन अगर उसके पास यह दवा है तो उसके खिलाफ एनडीपीएस अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया जा सकता है। यहां तक ​​​​कि सचेत कब्जा भी। अरबाज उनके बचपन के दोस्त हैं। वह आर्यन के घर गया था। दोनों ने कार में आर्यन के घर से अंतरराष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल तक का सफर तय किया, जहां उन्हें रोका गया। उन्हें उसी कमरे में रहना था, जब वे क्रूज पर चढ़े थे। आरोपी आर्यन को होशपूर्वक प्रतिबंधित पदार्थ के रूप में पाया गया।

बॉम्बे HC ने आर्यन खान और सह-आरोपी अरबाज मर्चेंट और मुनमुन धमेचा को जमानत दे दी। एचसी ने एनसीबी ड्रग मामले में विशेष एनडीपीएस अदालत द्वारा उनके जमानत आवेदनों को खारिज करने के खिलाफ उनकी याचिका को स्वीकार कर लिया।

आर्यन खान की गिरफ्तारी के बाद रवीना टंडन, ऋतिक रोशन, पूजा भट्ट, सुजैन खान, सुनील शेट्टी, हंसल मेहता और मीका सिंह जैसी बॉलीवुड हस्तियों ने शाहरुख खान और उनके परिवार के लिए अपना समर्थन दिखाया।

Related News