साहित्यिक चोरी के लिए बॉलीवुड को बहुत आलोचना मिलती है; संगीत, संवाद या दृश्य हो। निर्माता हॉलीवुड से भी मामूली विवरणों को कॉपी करने की कोशिश करते हैं। बॉलीवुड में ऐसी कई फ़िल्में हैं, जिनमें एक हूबहू स्टोरी लाइन है, जो हॉलीवुड फ़िल्म की है। यहां हमने बॉलीवुड फिल्मों के पोस्टर की सूची बनाई है जो बहुत ही मिनट के बदलाव के साथ हॉलीवुड के लोगों की सटीक प्रतिकृति हैं।

1.) SRK ने अपनी फिल्म रा.वन के साथ 'भारतीय' सुपरहीरो का चेहरा बनने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत की। उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है, यह वास्तव में काम नहीं करता था। यहां तक कि फिल्म बनाने में मदद करने के लिए एकॉन भी कोई जादू नहीं कर सका। हालांकि फिल्म के बारे में एक बात सामने आई थी, वह यह थी कि इसका पोस्टर बैटमैन बिगिन्स की हूबहू नकल था।

2.) संजय दत्त की फिल्म 'भूमि' का पोस्टर लियाम नीसन की 'ग्रे' से कॉपी किया गया है। पोस्टर में हॉलीवुड के पोस्टर की तरह एक शानदार समानता है, हालांकि, अनुभव सिन्हा, जिनका संजय दत्त और पोस्टर समर्थित प्रोजेक्ट से कोई संबंध नहीं है।

3.) ज़ीरो पिछले साल बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह असफल रही और कई लोगों ने मौजूदा परिदृश्य में बॉलीवुड में स्टार के खड़े होने पर सवाल उठाया। फिल्म का पोस्टर 2016 की फ्रेंच फिल्म हम्मे ute ला हाउतुर से काफी मिलता जुलता लग रहा है?

4.) आमिर खान की पीके का पोस्टर जब जारी किया गया था तो भौंहें तन गईं थीं। फिल्म का पोस्टर क्विम बैरियोरोस नामक एक पुर्तगाली संगीतकार के एल्बम कवर के पोस्टर के लिए एक अस्वाभाविक समानता है। पीके पोस्टर में आमिर एक पुराने ट्रांजिस्टर के साथ अपनी शालीनता के साथ प्रस्तुत करते हैं। पुराना एल्बम कवर जो 1973 में वापस जारी किया गया था, जिसमें दिखाया गया है कि क्विम के पास अपने नंगे आवश्यक वस्तुओं को छिपाने के लिए कुछ नहीं है।

5.) प्रियंका चोपड़ा और रणबीर कपूर को एक साथ स्क्रीन पर देखना एक अच्छा बदलाव था, विशन धधलानी ने संगीत के साथ अच्छा काम किया। हालाँकि पोस्टर बनाने में टीम ने घटिया काम किया। यह फिल्म 'ए एजुकेशन' से 'प्रेरित' थी।

Related News