इंटरनेट डेस्क| किशोर कुमार वास्तव में भारतीय सिनेमा की अविस्मरणीय किंवदंतियों में से एक है। किशोर कुमार बॉलीवुड जगत में अपनी एक खास और अलग जगह बनाई। किशोर ने अपनी आवाज से लाखों दिलों को छुआ और उनके दिलों में बस गए। आज भी लोग उनके गानों को सुनना पसंद करते है। आज हम आपको उनके जीवन के बारे में बहुत सी बातें बताने जा रहे है जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे।

किशोर कुमार का जन्म 4 अगस्त 1929 को बंगाली परिवार में हुआ था। अपने फिल्मी कैरियर के दौरान उन्होंने करीब 1500 से ज्यादा गाने गाए। भले ही आज वह हमारे बीच नहीं है, लेकिन अपनी आवाज के साथ आज भी वो लोगों के दिलों में जिंदा है।

ऐसा कहा जाता है कि वह हमेशा एक गायक बनना चाहता था, लेकिन पैसे के लिए फिल्मों में काम करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

1985 में एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा था कि उन्होंने अभिनय को कैसे रोका और केवल सिंगिग में ध्यान लगाया। उन्होंने कहा, "मैं केवल गाना चाहता था। मैं एक्टिंग नहीं करना चाहता था। लेकिन कुछ परिस्थितियों के लिए धन्यवाद जिसकी वजह से मुझे फिल्मों में काम करना पड़ा।

एक इंटरव्यू में उन्होंने ये भी कहा कि वो बॉम्बे छोडऩे की योजना बना रहे थे और अपने शहर में जा रहे थे। क्योंकि इस शहर में किसी पर भी यकीन करना आसान नहीं था।

आपको जानकर हैरानी होगी कि वह पेड़ों से बात करते थे, उनके साथ चुटकुले बोलते थे। उन्हें लोगों पर हसंना पसंद था।

किशोर कुमार ने पहली शादी 1951 में अभिनेत्री रूमा गुहा से किया था। हालांकि उस समय में किशोर बॉलीवुड के कोई ज्यादा चर्चित सेलिब्रेटीज में से नहीं थे। शादी के आठ साल के बाद किन्हीं कारणों की वजह से दोनों का 1958 में तलाक हो गया था। खबरों के अनुसार उनकी पहली शादी टूटने का कारण यह था कि किशोर चाहते थे कि रूमा घर परिवार संभाले, लेकिन रूमा अपना कैरियर बनाना चाहती थीं।

पहली शादी के टूटने के बाद किशोर कुमार ने बॉलीवुड अभिनेत्री मधुबाला से शादी कर ली थी। उस समय हर कोई मधुबाला का दीवाना था। मधुबाला का नाम उन दिनों कई सेलीब्रेटी के साथ जुड़ चुका था। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मधुबाला के परिवार वालों ने दोनों की शादी को कभी नहीं स्वीकारा।

मधुबाला का दिल में छेद होने की वजह से उनकी मौत हो गई और एक बार फिर किशोर कुमार अकेले हो गए।

मधुबाला की मौत के बाद किशोर कुमार योगिता बाली से मिले। दोनों को एक-दूसरे से प्यार हुआ और फिर दोनों ने शादी कर ली। शादी के दो साल बाद ही दोनों का तलाक हो गया। खबरों की माने तो योगिता बाली और किशोर कुमार के तलाक का कारण बॉलीवुड अभिनेता मिथुन चक्रवती थे और किशोर कुमार से तलाक के बाद योगिता बाली ने मिथुन चक्रवर्ती से शादी कर ली थी।

तीसरी शादी और दूसरे तलाक के बाद किशोर की जिंदगी में अभिनेत्री लीना चंद्रावर्कर आई। 1980 में किशोर कुमार ने लीना से शादी की और दोनों का एक बेटा सुमित कुमार हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि लीना और किशोर की उम्र में 21 साल का अंतर था।

Related News