बॉलीवुड की चकाचौंध की दुनिया से भरे एक खूबसूरत मंच पर कई कलाकार आए और कई चले गए। बॉलीवुड में ऐसे कई एक्टर है, जिनके पीछे उनका परिवार सिनेमा जगत से जुड़ा हुआ है, तो कहीं ऐसे भी एक्टर है जिन्होंने बचपन से असफलताओं की सीढ़ीया जरूरी चढ़ी लेकिन उनसे पीछे नहीं हटे और सफलता हासिल की।

बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव भी उनमें से एक है। अभिनेता ने अपने कैरियर के दौरान बहुत सी परेशानियों का सामना किया है। उनका जन्म 31 अगस्त 1984 को गुडग़ांव के अहीरवाल में हुआ था और उन्होंने गुडग़ांव के ही ब्लू बैल्स मॉडल स्कूल से पढ़ाई की।

राजकुमार राव ने एक इंटरव्यू में खुद इस बात का खुलासा किया था कि जब वो काम की तलाश में मुंबई आए थे तो उन्हें मुंबई में छोटे-मोटे विज्ञापन मिलते थे। उन विज्ञापनों में वो 10वें नंबर पर खड़े रहते थे। उन्होंने आगे बताया था कि 'मैं करीबन 10000 रुपए महीना कमा लेता था। लेकिन कुछ ऐसे थे जब मेरे पास कुछ नहीं होता था और मुझे अपने दोस्त को फोन कर खाने के लिए बोलना पड़ता था।'

लोगों का मानना है कि राजकुमार राव एक दक्षिण भारतीय अभिनेता है लेकिन ऐसा नहीं है। बता दें कि राजकुमार का जन्म गुडगाँव के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था।

राजकुमार राव ने अपनी पढाई पूरी की है। राजकुमार दिल्ली यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र रह चुके है। इसके अलावा राजकुमार भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान से ग्रेजुएशन किया है।

राजकुमार बॉलीवुड में खुद को लॉन्च करने का पूरा श्रेय एकता कपूर को देते है। एकता कपूर की वजह से ही लोगों को 'काई पो छे' में उनके वास्तविक अभिनय देखने को मिला था और उन्हें पहचान मिली।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि राजकुमार राव बॉलीवुड निर्माता और निर्देशक अनुराग कश्यप के बहुत बड़े फैन है। वे उनकी फिल्म 'गैंग्स ऑफ़ वासेपुर 2' में कैमियो रोल भी कर चुके है।

'काई पो छे' में लीड रोल में सुशांत सिंह राजपूत थे लेकिन इसके बावजूद इस फिल्म के लिए राजकुमार को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का फिल्मफेयर अवार्ड मिल चुका है जो उनके फिल्मी कैरियर का टर्निंग पॉन्इट था।

राजकुमार राव की गर्लफ्रेंड पत्रलेखा ने उनके साथ फिल्म 'सिटीलाइट्स' में स्क्रीन शेयर की थी। इन दोनों की मुलाकात एफटीआईआई में हुई थी और अब इन दोनों के रिलेशन को 6 साल से ज्यादा का समय हो चुका है।

राजकुमार राव आमिर खान के बहुत बड़े फैन है और सिर्फ उनके साथ काम करने के लिए 'तलाश' फिल्म में काम किया था।

Related News