बॉलीवुड में 70 के दशक के दौरान की फिल्में, गाने और एक्टर्स की स्टाइल लोगों के बीच काफी पॉपुलर हुई थी। इसी दशक में महानायक अमिताभ बच्चन को एंग्री यंग मैंन के रूप में जाना गया। साल 1978 को अमिताभ की फिल्म डॉन रिलीज हुई थी।फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था। गाने भी खूब हिट हुए।

फिल्म के 41 साल पूरे होने पर अमिताभ बच्चन ने मूवी के टाइटल को लेकर एक किस्सा शेयर किया।

बिग बी ने लिखा, "डॉन' एक ऐसा नाम था, जिसे मार्केट में किसी की मंजूरी नहीं मिली थी। वे कभी नहीं समझ पाए कि इसका मतलब क्या है और उन्हें कभी ऐसा नहीं लगा कि 'डॉन' जैसा नाम किसी हिंदी फिल्म के शीर्षक के लिए सही है।अगर सच कहा जाए तो कई लोगों के लिए यह एक हास्यप्रद शीर्षक था।"

उन्होंने यह भी कहा कि फिल्म का टाइटल सुनने में एक अंडरगारमेंट ब्रांड के जैसा लग रहा था। अमिताभ ने लिखा, "उस वक्त एक मशहूर ब्रांड के बनियान का नाम भी 'डॉन' था। बाजार में जब लोग उस बनियान कंपनी का नाम लेते थे तो सुनने में वह बिल्कुल फिल्म के शीर्षक 'डॉन' के जैसे लगता था और ऐसे में किसी फिल्म को ऐसा शीर्षक देना जो किसी अंडरगारमेंट को व्यक्त कर रहा हो, ये भय से भरा हुआ था।"

अमिताभ ने कहा कि उस वक्त के लोकप्रिय 'गॉडफादर' सीरीज की वजह से 'डॉन' शब्द को इतना प्रचार मिला था।डॉन में अमिताभ बच्चन के अलावा जीनत अमान, प्राण, हेलेन, ओम शिवपुरी इफ्तेकार और सत्येन्द्र कपूर ने भी काम किया था।

एक्टर शाहरुख खान ने भी इसी नाम से फिल्म का रीमेक बनाया था।फिल्म सुपरहिट रही थी।फिर डॉन 2 को भी वैसी ही सफलता मिली।आज कल डॉन 3 को लेकर भी खूब चर्चाएं हो रही हैं।

Related News