बंटी और बबली को रिलीज हुए 16 साल हो चुके हैं। यदि यह आपको बूढ़ा महसूस कराता है, तो अभिषेक बच्चन, रानी मुखर्जी और अमिताभ बच्चन अभिनीत फिल्म के लिए भावना को दूर करें, यह रिलीज के दिन की तरह ताजा है। और अमिताभ और अभिषेक के साथ ऐश्वर्या राय की विशेषता वाले अपने प्रतिष्ठित गीत "कजरा रे" को नहीं भूलना चाहिए।

फिल्म में "कजरा रे" की विशेषता है जब अभिषेक बच्चन और रानी मुखर्जी (बंटी और बबली) भाग रहे हैं क्योंकि वे एक साथ अपने पहले बच्चे की उम्मीद कर रहे हैं। बंटी एक बार में अमिताभ बच्चन द्वारा निभाए गए सिपाही दशरथ सिंह से टकरा गया। वे कम ही जानते हैं कि बिग बी जिन कॉन-कलाकारों की तलाश कर रहे हैं, वे वास्तव में बंटी और बबली हैं।

असली पिता-पुत्र की जोड़ी ड्रिंक्स पर कुछ दिल से दिल की बातचीत में शामिल होती है, जहां बच्चन सीनियर ने दिल टूटने की अपनी कहानी साझा की, जब ऐश्वर्या राय एक शिष्टाचार के रूप में चलती है और अभिषेक को नहीं, बल्कि अमिताभ को लुभाने की कोशिश करती है। अलीशा चिनाई, शंकर महादेवन और जावेद अली द्वारा गाया गया "कजरा रे" बॉलीवुड की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक बन गया।

यह याद करते हुए कि कैसे "कजरा रे" ने उन्हें गायन की अपनी शैली को बदलने की आवश्यकता थी, अलीशा चिनाई ने indianexpress.com को बताया, "गीत को मेरी पूरी शैली को फिर से बनाने और खुद को फिर से बदलने की जरूरत है क्योंकि हर कोई जो कहता है कि मैं ऐसा नहीं कर सकता, वह उन्हें बताने जैसा था, 'ठीक है प्रिये, मैं इसे ऐसे ही करता हूँ!'"

8 मिनट लंबा यह गीत 'कजरी' नामक गायन की एक अर्ध-शास्त्रीय शैली से प्रेरित था, और इसे स्थानीय धुन देने के लिए सितार का भरपूर इस्तेमाल किया गया था। ऐश्वर्या ने अपनी विशेष उपस्थिति में, वैभवी मर्चेंट द्वारा अद्वितीय कोरियोग्राफी पर दो बच्चन के साथ एक पैर हिलाया।

अलीशा ने स्वीकार किया कि उसकी "आधुनिक कव्वाली" गायन की शैली वास्तव में उसके लिए एक चुनौती थी। लेकिन, उन्होंने संगीत निर्देशकों शंकर-एहसान-लॉय की रचना की सराहना की। "मुझे नहीं पता कि मैंने इसे कैसे किया, लेकिन मुझे लगता है कि यह गीत वास्तव में एक शानदार रचना थी। इसने मुझे मेरी सीमा से परे धकेल दिया और मुझे खुशी है कि मैं इसे शंकर-एहसान-लॉय की इच्छा के अनुसार वितरित कर सकी, ”उसने कहा।

इन सबसे ऊपर, अलीशा के अनुसार, यह ऐश्वर्या की "एंजेलिक" उपस्थिति थी जिसने गीत को एक प्रतिष्ठित आइटम नंबर बना दिया। "यह बहुत एंगेलिक लग रहा था। ऐसा लग रहा था जैसे कोई परी ऐश्वर्या के लिए गा रही हो। वह मन बहलाती दिख रही थी। अलीशा ने निष्कर्ष निकाला, "कजरा रे" एक ट्रेंड-सेटर, बॉलीवुड एंथम बन गया।

शाद अली द्वारा निर्देशित और आदित्य चोपड़ा द्वारा निर्मित, बंटी और बबली 27 मई, 2005 को रिलीज़ हुई और एक बड़ी हिट बन गई। "कजरा रे" ने अपनी कोरियोग्राफी के अलावा अलीशा चिनाई, शंकर-एहसान-लॉय और गीतकार जावेद अख्तर के लिए संगीत श्रेणी में कई पुरस्कार जीते।

बंटी और बबली 2 नाम का एक आध्यात्मिक सीक्वल रिलीज होने का इंतजार कर रहा है। इसमें रानी मुखर्जी, सैफ अली खान, सिद्धांत चतुर्वेदी और शरवरी वाघ ने अभिनय किया है।

Related News