बॉलीवुड को अनेक यादगार फिल्में देने वाले अमरीश पुरी को आज भी हर सिनेप्रेमी बड़ी शिद्दत के साथ याद करता है। फिल्म मि. इंडिया में मोगैंबो, स्पीलबर्ग की इंडियाना जोन्स में मोलाराम, घायल में बलवंतराय और घातक में सनी देओल के बाबू जी का किरदार निभाने वाले अमरीश पुरी की दमदार आवाज आज भी लोगों के जेहन में मौजूद है। अफसोस की बात यह है कि हिंदुस्तान ने उन्हें कभी बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड नहीं दिया।

यह सच है कि जिन अभिनेताओं का कद अमरीश पुरी के आगे कुछ भी नहीं था, आज वह पद्यश्री पुरस्कार लिए बैठे हैं। अमरीश पुरी ने कभी अपना इस्तेमाल नहीं होने दिया। फिल्म निर्माताओं से अपनी फीस लेते हुए तथा पत्रकारों को इंटरव्यू देते वक्त वह कभी नरमी नहीं बरतते थे। जनवरी 2005 में 72 साल की उम्र में इस दिग्गज कलाकार की मृत्यु हो गई।

इस स्टोरी में आज हम आपको एक ऐसी घटना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे बहुत कम लोग जानते होंगे। जानकारी के लिए बता दें कि ओमपुरी साहब सिगरेट और शराब कभी नहीं पीते थे। वह नियमित रूप से कसरत करते थे। अपनी सेहत का बहुत ख्याल रखते थे। कुछ लोगों की गलतफहमी रही कि ओमपुरी और अमरीशपुरी दोनों भाई हैं।

इस बारे में एक बार ओमपुरी ने अमरीश पुरी से कहा- साब, अब अपनी जमीन-जायदाद में मेरा हिस्सा दे दो। तब वह अपनी दमदार आवाज में ठहाका लगाकर कहते थे- अरे, चुप कर और चाय पी। यह घटना साल 1985 की है, जब संजीव कुमार, सनी देओल, जयाप्रदा और अमरीश पुरी जैसे दिग्गज कलाकार फिल्म जबरदस्त की शूटिंग कर थे। ​फिल्म का निर्देशन कर रहे थे नासिर हुसैन। उनके भतीजे आमिर खान को प्रोडक्शन विभाग की जिम्मेदारी मिली थी। एक दिन अमरीश पुरी का एक्शन सीन शूट हो रहा था, इस दृश्य में निरंतरता देखने का काम आमिर खान को दिया गया था।

आमिर खान ठहरे मि. परफेक्शनिस्ट, इसलिए शूटिंग के दौरान आमिर खान बार-बार अमरीश पुरी को यह बता रहे थे कि कहां-कहां उनसे गलती हुई है। इसके बाद अमरीश पुरी ने अपना नियंत्रण खो दिया और आमिर खान पर चीखने लगे। आमिर खान चुपचाप अपना सिर नीचे करके पुरी को सुनते रहे, एक शब्द भी नहीं बोले।

सेट पर सन्नाटा छा गया। नासिर हुसैन आए और उन्होंने अमरीश पुरी से कहा कि आमिर तो बस अपना काम कर रहे थे। इसके बाद आमिर पुरी को यह अहसास हुआ कि वह गुस्से में कुछ ज्यादा ही बोल गए। हांलाकि अमरीश पुरी ने काम के प्रति समर्पण को देखकर आमिर की तारीफ की, लेकिन इन दोनों दिग्गज कलाकारों ने कभी साथ काम नहीं किया।

Related News