बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान की फिल्म 'दिल' और सनी देओल की फिल्म 'घायल' 22 जून 1990 को रिलीज हुई थी। दोनों ही फिल्मों ने पर्दे पर तहलका मचा दिया। लेकिन फिल्म पंडितों के मुताबिक दो बड़ी फिल्मों का एक साथ रिलीज होना बॉक्स ऑफिस पर आत्मघाती कदम माना जा रहा है. संयोग से दोनों ही फिल्में बड़ी हिट रहीं। इन दोनों फिल्मों में कुछ चीजें कॉमन थीं और कुछ एक दूसरे से बिल्कुल अलग।

Coronavirus Punjab News In Hindi: Sunny Deol Releases 50 Lakh Rupees Fund  For His Constituency Gurdaspur - सांसद सनी देओल ने अपने संसदीय क्षेत्र को  दिए 50 लाख, कहा- किसी चीज की

'घायल' और 'दिल' दोनों अलग-अलग जॉनर की फिल्में थीं। 'घायल' जहां एक एक्शन थ्रिलर फिल्म थी, वहीं 'दिल' एक प्रेम कहानी थी। 'दिल' में आमिर खान और माधुरी दीक्षित पर फिल्माए गए मधुर गीतों को लोगों ने खूब पसंद किया जबकि 'घायल' में यंग एंग्री मैन सनी देओल के डायलॉग्स को लोगों ने खूब पसंद किया. दोनों ही फिल्में दर्शकों की पसंद बनीं लेकिन फिल्म 'घायल' को नेशनल अवॉर्ड के साथ और भी कई अवॉर्ड मिले जबकि 'दिल' को एक भी अवॉर्ड नहीं मिला।

राजकुमार संतोषी ने 'घायल' फिल्म से निर्देशन में कदम रखा था, तब 'दिल' इंद्र कुमार की पहली निर्देशित फिल्म थी। दिल का संगीत आनंद-मिलिंद ने दिया था। इस फिल्म के गाने सुपरहिट साबित हुए थे। इतना ही नहीं इस फिल्म में आमिर और माधुरी की रोमांटिक जोड़ी को काफी पसंद किया गया था. 'घायल' का संगीत बप्पी लाहिड़ी ने दिया था। इस फिल्म का कोई भी गाना सुपरहिट नहीं हुआ और सनी देओल मीनाक्षी शेषाद्रि की जोड़ी भी आमिर और माधुरी की तुलना में थोड़ी सुस्त थी। संगीत की वजह से 'दिल' सफलता की दौड़ में 'घायल' से थोड़ा आगे था।

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो - Quiz on  Bollywood actor Aamir Khan

इस परंपरा को आमिर और सनी की फिल्मों ने जारी रखा। सनी देओल की फिल्म 'घातक' और आमिर खान की 'राजा हिंदुस्तानी' भी 1996 में एक ही समय पर रिलीज हुई थी लेकिन इन फिल्मों की रिलीज के बीच एक हफ्ते का अंतर था। जबकि आमिर खान की फिल्म 'लगन' और सनी देओल की 'गदर: एक प्रेम कथा' एक ही दिन 15 जून 2001 को एक साथ रिलीज हुई थी।

Related News