PC: tv9hindi

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2024 की अनंतिम उत्तर कुंजी पर आपत्तियां उठाने की विंडो आज खुल गई है। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार 22 फरवरी से 25 फरवरी तक आधिकारिक वेबसाइट गेट2024.iisc.ac.in के माध्यम से आपत्तियां दर्ज कर सकते हैं। प्रोविजनल आंसर-की 19 फरवरी को जारी की गई थी।

उम्मीदवारों को यह ध्यान देने की सलाह दी जाती है कि आपत्तियां निर्दिष्ट तिथि तक उठाई जानी चाहिए, और समय सीमा के बाद कोई विचार नहीं किया जाएगा। GATE 2024 का आयोजन 3, 4, 10 और 11 फरवरी को भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) बेंगलुरु द्वारा देश भर के नामित केंद्रों पर किया गया था।

परीक्षा में संख्यात्मक उत्तर प्रकार (NAT), बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ), और बहु-चयन प्रश्न (MSQ) पेपर शामिल थे। परीक्षा में दो खंड शामिल थे: सामान्य योग्यता और उम्मीदवार-चयनित विशेषज्ञता। इसे दो पालियों में आयोजित किया गया, पहली पाली सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक हुई।

GATE 2024 उत्तर कुंजी पर आपत्तियां कैसे उठाएं:

आधिकारिक GATE 2024 वेबसाइट gate2024.iisc.ac.in पर जाएं।
होम पेज पर "आंसर-की" लिंक पर क्लिक करें।
अपना लॉगिन डिटेल्स, जैसे पंजीकरण संख्या और पासवर्ड दर्ज करें।
उस प्रश्न का चयन करें जिसके लिए आप आपत्ति उठाना चाहते हैं।
निर्दिष्ट निर्देशों के अनुसार आपत्तियाँ प्रस्तुत करें।

उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि आपत्तियाँ निर्दिष्ट तिथि तक प्रस्तुत की जानी चाहिए, और समय सीमा के बाद आगे कोई विचार नहीं किया जाएगा। प्रोविजनल आंसर-की पर आपत्तियों के समाधान के बाद परिणाम और फाइनल आंसर-की 16 मार्च को जारी की जाएगी। स्कोरकार्ड 23 मार्च को जारी किए जाएंगे, और उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर अपने पंजीकरण नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करके अपना परिणाम देख सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार GATE 2024 की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं। इस परीक्षा में सफल उम्मीदवार भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) से मास्टर डिग्री हासिल करने के पात्र होंगे।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News