pc: tv9hindi

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल के 60,000 से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती के लिए तैयारी कर रही है, और उत्तर प्रदेश पुलिस प्रमोशन बोर्ड तैयारियों में तेजी ला रहा है। यह भर्ती प्रक्रिया आगामी लोकसभा चुनाव से पहले शुरू होने की उम्मीद है। कांस्टेबलों के अलावा इंस्पेक्टर, जेल वार्डन समेत अन्य पदों पर भर्तियां होंगी, जिनमें कुल 25,000 रिक्त पद हैं। सरकार ने प्रांतीय सिविल सेवा (पीसीएस) के तहत एक बटालियन में महिलाओं की भर्ती को भी मंजूरी दे दी है। इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन दिसंबर 2023 के अंत या जनवरी 2024 में जारी हो सकता है।

फिलहाल, यूपी पुलिस में खेल कोटा के तहत सब-इंस्पेक्टर (एसआई) और कांस्टेबल के 576 पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। इसमें 546 कांस्टेबल पद और 91 एसआई पद शामिल हैं। पुलिस विभाग में करीब 60 हजार पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन कभी भी जारी हो सकता है. राज्य सरकार इन भर्तियों में महिलाओं के लिए 20 फीसदी आरक्षण की घोषणा पहले ही कर चुकी है.

यूपी पुलिस प्रमोशन बोर्ड की महानिदेशक रेणुका मिश्रा के मुताबिक, सिविल पुलिस में 60,244 कांस्टेबल पदों पर सीधी भर्ती प्रक्रिया एक हफ्ते के भीतर शुरू हो सकती है. अन्य पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन भी जल्द जारी किया जा सकता है.

इन भर्तियों में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाना होगा। यहां, वे भर्ती प्रक्रिया के लिए प्रासंगिक अधिसूचना पा सकते हैं, निर्देशों को ध्यान से पढ़ सकते हैं और उसके अनुसार आवेदन कर सकते हैं।

यह ध्यान देने योग्य है कि चल रही एसआई भर्ती प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) आदि के माध्यम से चयन शामिल है। परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम की जानकारी के लिए, उम्मीदवार आधिकारिक भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर जा सकते हैं। शुरुआत में यूपी पुलिस में 52,699 पद रिक्त थे, लेकिन बाद में यह संख्या बढ़ाकर 62,244 पद कर दी गई।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News