इंटरनेट डेस्क। बीकॉम यानि की बैचलर ऑफ़ कॉमर्स जो कि 12वीं के बाद कॉमर्स में रूचि रखने वाले छात्रों की तरफ से किया जाने वाला सबसे पसंदीदा कोर्स है। इसे “बैचलर ऑफ़ कॉमर्स भी कहा जाता है क्योंकि कॉंमर्स में ये 12वीं के बाद की जाने वाली ग्रेजुएशन डिग्री है। आज हम आपको बीकॉम करने के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जो शायद आपको जानना जरूरी है।

बीकॉम में एडमिशन कैसे लिया जा सकता है?

12th वीं के बाद अगर आप कॉमर्स में आगे कॉलेज की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप बीकॉम में एडमिशन ले सकते हैं। बीकॉम में एडमिशन लेने के लिए कोई विशेष परीक्षा देने की आपको जरूरत नहीं होती है। अगर आप देश के किसी फेमस कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उस क़ॉलेज के अनुसार आप एडमिशन ले सकते हैं। एडमिशन आपको आपके 12वीं के अंकों के हिसाब से दिया जाएगा।

बीकॉम में क्या पढ़ना होता है?

बीकॉम के दौरान आपको-

इकोनॉमिक्स

इंग्लिश

मैथ्स

बिज़नस लॉ

बैंकिंग

इनकम टैक्स

इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी

बीकॉम करने के क्या फायदे हैं-

आप कॉलेज ग्रेजुएट होने के बाद सीधे जॉब करने के लायक हो जाते हैं। वहीं अगर आपने बीकॉम किया है तो आपके सामने काम करने के कई अवसर खुल जाएंगे। बीकॉम के बाद आप आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप M.com, MBA, MCA जैसे कोर्स भी कर सकते हैं।

किसी कंपनी में आप एकाउंटिंग का काम संभाल सकते हैं।

किसी भी प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं।

CA की तैयारी कर सकते हैं जो कि कॉमर्स के क्षेत्र का सबसे बड़ा पेशा माना जाता है।

कहां है बीकॉम करने वालों के लिए जॉब?

बीकॉम करने के बाद आप प्राइवेट या सरकारी किसी भी क्षेत्र में काम कर सकते हैं। बीकॉम करने के बाद आप मार्केटिंग, एकाउंटिंग, ऑफिस असिस्टेंट जैसे पदों पर काम कर सकते हैं।

Related News