आजकल हर परिवार में कोई न कोई दांतों की समस्या से जूझ रहा है। नतीजतन, आंख, कान और नाक के डॉक्टरों के साथ-साथ दंत चिकित्सकों की भी मांग बहुत अधिक है। केवल एक दंत चिकित्सक ही आपके दांतों का इलाज करके आपकी मुस्कान को बेहतर बनाता है। डेंटिस्ट बनने के लिए आपको नीट परीक्षा पास करनी होगी। आइए जानते हैं कोर्स के बाद डेंटिस्ट के क्षेत्र में बीडीएस करियर की क्या संभावनाएं हैं।

यह कोर्स करें:-
जो छात्र डेंटिस्ट बनना चाहते हैं, उन्हें पहले फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषयों के साथ 12वीं पास करनी होगी। इसके बाद उन्हें मेडिकल कोर्स के लिए नेशनल एंट्रेंस एग्जाम नीट पास करना होगा। इस परीक्षा के अंकों के आधार पर ही आप बैचलर ऑफ डेंटल सर्जन (बीडीएस) कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आपको किसी डेंटल हॉस्पिटल या क्लिनिक में एक साल की इंटर्नशिप करनी होगी। इंटर्नशिप के बाद आप आसानी से डेंटल हॉस्पिटल में नौकरी पा सकते हैं या खुद डेंटिस्ट के तौर पर प्रैक्टिस शुरू कर सकते हैं।



ये हैं करियर स्कोप:-
आजकल डेंटिस्ट की डिमांड बहुत बढ़ गई है। लगभग हर चौथा व्यक्ति दांत दर्द से पीड़ित है। इसके लिए उसे डेंटिस्ट के पास जाना पड़ता है। बीडीएस के बाद आप डेंटल हॉस्पिटल में नौकरी के जरिए अपना करियर शुरू कर सकते हैं। कुछ वर्षों तक वहां अनुभव करने के बाद, आप अपना स्वयं का दंत चिकित्सालय या दंत चिकित्सालय शुरू कर सकते हैं। यदि आप इस क्षेत्र में अपना क्लिनिक शुरू करते हैं तो धन की कोई कमी नहीं होगी।

Related News