इंटरनेट डेस्क। हाल ही में भारत सहित पूरी दुनिया ने योग दिवस मनाया जिसके बाद योग के लिए पूरी दुनिया में उत्साह और जोश किस तरह से बढ़ रहा है ये हम आसानी से देख सकते हैं। योग आपके तन और मन दोनों के लिए फायदेमंद तो है ही इसके साथ ही योग के क्षेत्र में नौकरी और काम करने के भी बहुत स्कोप हैं।

हम सभी जानते हैं कि योग हमें कई प्रकार की बीमारियों से बचाता है और इसके साथ ही हमारे मन में शांति बनाए भी रखता है। इसके साथ ही आप योग करने के अलावा योग सिखाने से ही लाखों रूपये की सैलरी कमा सकते हैं।

बढ़ते मेडिकल खर्चे और सेहत की देखभाल के कारण योग का क्रेज बढ़ने के साथ ही य़ोग के क्षेत्र में आप आसानी से कई जॉब पा सकते हैं।

योग के क्षेत्र में कैसे बना सकते हैं आप करियर?

योग सिखाने और योग की सारी तकनीक सिखाने के लिए वैसे तो आपको किसी भी डिग्री की जरूरत नहीं होती है। इस क्षेत्र में कुछ भी सिखाने के लिए आपको डिग्री से ज्यादा नॉलेज की जरूरत होती है। अगर आपको नॉलेज हैं तो आप अपना खुद का एक योग सेंटर खोल सकते हैं।

योग के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए क्या होनी चाहिए योग्यता ?

योगा ट्रेनर या टीचर बनने के लिए आपको 12वीं के बाद कई तरह के सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स करने होंगे। इसके अलावा योगा साइंस में आप पीजी कोर्स, ग्रेजुएशन कोर्स के साथ-साथ कई फाउंडेशन कोर्स भी कर सकते हैं।

कितनी मिलती है सैलरी-

अगर आप नॉलेज के आधार पर अपना खुद का कोई योगा ट्रेनिंग सेंटर खोलते हैं तो आप आसानी से हर महीने 20-25 हजार रुपये आसानी से कमा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप किसी के घर पर जाकर उसको योगा सिखाते हैं तो आप एक अच्छी फीस ले सकते हैं।

इसके अलावा कई बड़े योगा सेंटर में नौकरी करके आप हर महीने आसानी से 50 से 60 हजार रूपये कमा सकते हैं।

Related News