pc: abplive


ट्रैवल और टूरिज्म के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपके अंदर कुछ खास गुणों का होना जरूरी है। यह उद्योग उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो यात्रा का आनंद लेते हैं और न केवल अपने लिए सुखद यात्राओं की योजना बनाते हैं बल्कि दूसरों के लिए भी बजट-फ्रेंडली ट्रेवल प्लान्स बना सकते हैं। यदि आप इस उद्योग के प्रति आकर्षित हैं, तो आप विशिष्ट शिक्षा प्राप्त करके और कुछ गुण विकसित करके एक सफल करियर स्थापित कर सकते हैं।

विदेश में कैरियर के अवसर
इस क्षेत्र में शिक्षा प्राप्त करने के बाद आप न केवल अपने देश में बल्कि विदेशों में भी नौकरी पा सकते हैं। सही पाठ्यक्रमों के साथ, आप पर्यटन विभाग, टूर संचालन और एयरलाइंस जैसे विभिन्न क्षेत्रों में प्रवेश कर सकते हैं।

ये पढ़ाई है जरूरी
जिन उम्मीदवारों ने किसी भी स्ट्रीम से 12वीं कक्षा पूरी की है, वे इस क्षेत्र में पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 12वीं कक्षा के बाद, आप पर्यटन प्रशासन (बी.ए. या बी.बी.ए.) में स्नातक की डिग्री हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप यात्रा और पर्यटन में मास्टर डिग्री का विकल्प भी चुन सकते हैं, जैसे कि एम.बी.ए. इसके अलावा, यात्रा और पर्यटन में डिप्लोमा पाठ्यक्रम उन लोगों के लिए उपलब्ध हैं जो डिग्री हासिल नहीं करना चाहते हैं।

स्किल्स हैं जरूरी
इस क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए उत्कृष्ट संचार कौशल आवश्यक है। कई भाषाएँ सीखना फायदेमंद हो सकता है, और एक आकर्षक व्यक्तित्व होना महत्वपूर्ण है। यदि आवश्यक हो तो पर्सनेलिटी डेवलपमेंट की कक्षाएं भी ली जा सकती हैं।

कहां पढ़ाई करें
कई संस्थान यात्रा और पर्यटन में पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। प्रवेश आम तौर पर प्रवेश परीक्षा पर आधारित होते हैं, और आप अपनी सुविधा और योग्यता के आधार पर पाठ्यक्रम चुन सकते हैं। इस क्षेत्र के कुछ उल्लेखनीय संस्थानों में ग्वालियर में भारतीय पर्यटन और यात्रा प्रबंधन संस्थान (आईआईटीटीएम), नेल्लोर में आईआईटीटीएम, भुवनेश्वर में आईआईटीटीएम, बैंगलोर में क्राइस्ट यूनिवर्सिटी और नई दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया शामिल हैं।

नौकरी के अवसर और वेतन
इस क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद, आप टूर मैनेजर, ट्रैवल गाइड, ट्रैवल एजेंट, ट्रैवल विशेषज्ञ, पर्यटन अधिकारी और ट्रैवल सलाहकार के रूप में नौकरियां पा सकते हैं। मेक माई ट्रिप, केसरी टूर्स, थॉमस कुक, एक्सपीडिया और क्लब महिंद्रा हॉलीडेज जैसी कंपनियां नौकरी के अवसर प्रदान करती हैं। एक फ्रेशर के तौर पर आप प्रति वर्ष पांच लाख तक कमा सकते हैं, जो बाद में बढ़कर प्रति वर्ष सात से दस लाख तक हो सकता है।

Related News