pc: tv9hindi

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने पुलिस कांस्टेबल पद के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अब उम्मीदवार एचएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर 28 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की पिछली अंतिम तिथि 21 मार्च थी। आयोग ने इस विस्तार के संबंध में एक अधिसूचना भी जारी की है। इसके अतिरिक्त, पंजीकृत उम्मीदवार 22 मार्च से 28 मार्च तक अपने आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं।

हरियाणा पुलिस ने पुलिस कांस्टेबल के 6000 रिक्त पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इनमें से 5000 पद पुरुष कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) के लिए और 1000 पद महिला कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) के लिए हैं। चयनित उम्मीदवारों को लेवल 3 के तहत 21,700 रुपये का वेतन मिलेगा।

कौन आवेदन कर सकता है?
पुलिस कांस्टेबल पद के लिए 12वीं कक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवार, पुरुष और महिला दोनों, आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को एक विषय के रूप में हिंदी या संस्कृत के साथ मैट्रिकुलेशन उत्तीर्ण होना चाहिए। आवेदकों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना 1 फरवरी, 2024 से की जाएगी। इसके अतिरिक्त, आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवार आयु में छूट के पात्र हैं।

आवेदन कैसे करें:
आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर जाएं।
होमपेज पर पुलिस भर्ती आवेदन के लिंक पर क्लिक करें।
पंजीकरण करें और आवेदन पत्र भरें।
आवेदन शुल्क जमा कर सबमिट करें।

चयन प्रक्रिया:
पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन कई चरणों में किया जाएगा, जिसमें पात्रता परीक्षा, पीएमटी, पीएसटी आदि शामिल हैं। आयोग ने अभी तक भर्ती परीक्षा की तारीख की घोषणा नहीं की है, लेकिन परीक्षा का पैटर्न विज्ञापन के साथ जारी कर दिया गया है। परीक्षा में भाग लेने के लिए सभी आवेदकों को प्रवेश पत्र जारी किये जायेंगे। इस भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार जारी नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

Related News