PC: tv9hindi

केंद्र सरकार के तहत मंत्रालयों और सरकारी विभागों में नौकरी पाने के इच्छुक कई युवा यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करना चुनते हैं। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (यूपीएससी सीएसई परीक्षा) के लिए हर साल सैकड़ों हजारों उम्मीदवारों के आवेदन आते हैं, लेकिन केवल कुछ ही सफल हो पाते हैं। क्या आप जानते हैं कि आप यूपीएससी क्रैक किए बिना भी मंत्रालयों में अधिकारी बन सकते हैं?

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) केंद्र सरकार की ओर से हर साल संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) परीक्षा आयोजित करता है। यह परीक्षा केंद्र सरकार के तहत विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में अधिकारियों की भर्ती के लिए बनाई गई है। आइए इस परीक्षा के बारे में विस्तार से जानें।

एसएससी सीजीएल क्या है?
कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित एसएससी सीजीएल परीक्षा हर साल हजारों पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती करती है। इस परीक्षा के लिए किसी भी स्ट्रीम से स्नातक आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा में दो स्तर होते हैं, टियर 1 और टियर 2।

एसएससी सीजीएल परीक्षा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के अधीन काम करने का अवसर मिलता है। यह परीक्षा ग्रुप ए और ग्रुप बी स्तर के कर्मचारियों की भर्ती के लिए प्रवेश द्वार है।

इन पदों के लिए चयन:

असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर (एएसओ): एसएससी सीजीएल परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद सबसे महत्वपूर्ण चयन आयकर विभाग में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसररी के पद के लिए होता है। इस पद के लिए चुने गए अधिकारियों को वेतन स्तर 7 के तहत 44,900 रुपये से 1,42,400 रुपये तक वेतन मिलता है।

इंस्पेक्टर पद: केंद्रीय और उत्पाद शुल्क विभागों में सहायक प्रवर्तन अधिकारी के पद के लिए चयन एसएससी सीजीएल परीक्षा के बाद होता है। इस पद पर अधिकारियों को पे लेवल 7 के तहत वेतन भी मिलता है।

असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर (एएओ): एसएससी सीजीएल परीक्षा से वित्त मंत्रालय में सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी के पद के लिए उम्मीदवारों का चयन होता है। इस पद के लिए चुने गए अधिकारियों को उत्कृष्ट वेतन और विभिन्न सरकारी भत्ते मिलते हैं।

इनकम टैक्स इंस्पेक्टर: एसएससी सीजीएल परीक्षा क्रैक करके सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाला पद यानी Income Tax Inspector भी हासिल कर सकते हैं। यह भर्ती वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आती है।

अकाउंटेंट: वित्त मंत्रालय के तहत विभिन्न सरकारी विभाग एसएससी सीजीएल परीक्षा के माध्यम से अकाउंटेंट और जूनियर अकाउंटेंट जैसे पदों के लिए उम्मीदवारों को नियुक्त करते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports New

Related News