pc: abplive

राजस्थान बोर्ड कक्षा 10 के छात्रों का इंतजार जल्द ही खत्म हो जाएगा क्योंकि परिणाम जल्द ही घोषित होने की उम्मीद है। जो छात्र इस वर्ष राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) कक्षा 10 की परीक्षा में शामिल हुए थे, उन्हें नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखनी चाहिए। हालाँकि बोर्ड ने अभी तक कोई विशेष तारीख नहीं बताई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स से पता चलता है कि परिणाम इस महीने के अंत तक जारी किए जा सकते हैं।

अपेक्षित परिणाम तिथि की घोषणा
नतीजों की घोषणा से पहले राजस्थान बोर्ड रिजल्ट घोषित होने की तारीख और समय जारी कर सकता है. अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट को नियमित रूप से जांचते रहने की सलाह दी जाती है। इससे पहले, बोर्ड ने कक्षा 12 के परिणामों के लिए तारीख और समय की घोषणा पहले ही कर दी थी, और कक्षा 10 के परिणामों के लिए भी यही प्रक्रिया अपनाए जाने की संभावना है। सबसे पहले, घोषणा की जाएगी, उसके बाद वास्तविक परिणाम जारी किया जाएगा।

ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण वेबसाइटें
एक बार राजस्थान बोर्ड कक्षा 10 के परिणाम जारी होने के बाद, उन्हें इन दो वेबसाइटों में से किसी एक पर चेक किया जा सकता है: rajresults.nic.in और rajeduboard.rajasthan.gov.in। आप अपना परिणाम देखने के लिए इनमें से किसी भी वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, परिणाम जांचने का एक ऑफ़लाइन तरीका भी है, जिसे आगे साझा किया जाएगा।

ऑनलाइन परिणाम जाँच के लिए आवश्यक विवरण
अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको अपना रोल नंबर, जन्मतिथि और रजिस्ट्रेशन नंबर की जरूरत पड़ेगी। परिणाम आने के बाद किसी भी परेशानी से बचने के लिए अपना एडमिट कार्ड अपने पास रखना सबसे अच्छा है।

परिणाम घोषणा के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस
आरबीएसई कक्षा 10 के परिणामों की घोषणा करने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर सकता है, जैसा कि कक्षा 12 के परिणामों के लिए किया गया था। इस सम्मेलन के दौरान, समग्र उत्तीर्ण प्रतिशत, लिंग-वार परिणाम और जिले-वार उत्तीर्ण प्रतिशत जैसे विभिन्न विवरण साझा किए जाएंगे। यह प्रथा इस साल भी जारी रहने की उम्मीद है.

बिना इंटरनेट के रिजल्ट चेक केन
छात्र बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी अपना परिणाम देख सकते हैं। ऐसा करने के लिए, अपने फोन पर कंपोज मैसेज सेक्शन में जाएं, RJ10 टाइप करें, एक स्पेस दें और इसे 56263 पर भेजें। कुछ ही समय बाद, आपको अपना परिणाम अपने फोन के इनबॉक्स में एक टेक्स्ट संदेश के रूप में प्राप्त होगा।

कोई टॉपर्स सूची की घोषणा नहीं
राजस्थान बोर्ड कई सालों से टॉपर्स की सूची जारी नहीं कर रहा है और इस साल भी कुछ अलग नहीं होगा। बोर्ड ने 12वीं कक्षा के नतीजों के लिए टॉपर्स की सूची जारी नहीं की और वह 10वीं कक्षा के नतीजों के लिए भी ऐसा नहीं करेगा।

Related News