pc: tv9hindi

सरकारी नौकरी के इच्छुक युवा एसएससी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) हर साल हजारों रिक्तियों के लिए अधिसूचना जारी करता है, जिसमें 10वीं पास से लेकर स्नातक और इंजीनियरिंग डिग्री धारकों तक के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है।

नोटिफिकेशन जारी करने से लेकर परीक्षाओं के आयोजन और नतीजों की घोषणा तक की पूरी प्रक्रिया एसएससी द्वारा पूरी की जाती है। एसएससी परीक्षा से संबंधित हर अपडेट आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। यहां एसएससी द्वारा आयोजित पांच प्रमुख परीक्षाओं की सूची दी गई है:

SSC CGL Exam: कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) परीक्षा हर साल SSC द्वारा आयोजित की जाती है। यह केंद्र सरकार के अधीन विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के लिए अधिकारियों की भर्ती करता है। किसी भी स्ट्रीम से स्नातक इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसमें दो चरण होते हैं: टियर 1 और टियर 2।

SSC CHSL Exam: सीजीएल परीक्षा के समान, एसएससी सालाना संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (सीएचएसएल) परीक्षा आयोजित करता है। यह उन उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित करता है जिन्होंने 12वीं कक्षा पूरी कर ली है। परीक्षा में तीन स्तर शामिल हैं: टियर 1, टियर 2 और टियर 3, उसके बाद टाइपिंग और कौशल परीक्षण।

SSC Constable Exam: SSC कांस्टेबल परीक्षा दिल्ली पुलिस, बीएसएफ, आईटीबीपी, असम राइफल्स और सीआरपीएफ जैसे सुरक्षा बलों में रिक्त पदों को भरने के लिए आयोजित की जाती है। यह उन उम्मीदवारों के लिए खुला है जिन्होंने अपनी 12वीं कक्षा पूरी कर ली है। चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा और एक शारीरिक पात्रता परीक्षा (पीईटी) शामिल है।

SSC MTS Exam: सरकारी विभागों में विभिन्न गैर-तकनीकी पदों के लिए व्यक्तियों की भर्ती के लिए एसएससी द्वारा मल्टी-टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) परीक्षा आयोजित की जाती है। यह उन उम्मीदवारों के लिए खुला है जिन्होंने 10वीं कक्षा उत्तीर्ण की है या जिनके पास आईटीआई ट्रेड प्रमाणपत्र है।

SSC JHT Exam: जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर (JHT) परीक्षा, जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के पदों पर भर्ती के लिए SSC द्वारा आयोजित की जाती है। हिंदी या अंग्रेजी टाइपिंग में दक्षता रखने वाले उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Related News