अपनी बात को और अपनी भावनाओ को किसी के सामने व्यक्त करने का सबसे आसान और अच्छा तरीका होता है की हम उसे वो बात बोल कर बताये। दुनिया के विभिन्न देशो में अलग-अलग भाषाएँ बोली जाती है। हालंकि इन दिनों इंग्लिश भाषा बहुत ज्यादा बोली जाती है। हर कोई चाहता है

पढ़ना

पढ़ना एकमात्र सबसे ऑप्शन होता है जिससे आप आसानी से अच्छे से इंग्लिश बोलना सीख सकते है। पढ़ने से आपको नए -नए शब्दों के बारे में पता चलता है जिससे आप अपनी रोजमर्रा के जीवन में बोल सकते है और अपनी अंग्रेजी को सुधर सकते है। पढ़ना न केवल शब्दों के बारे में पता चलता है बल्कि उनसे जुडी बहुत सारी बातो का भी ज्ञान होता है।

नए शब्दों को लिख ले

जिन भी नए शब्दों को पढ़ते और सुनते है उन्हें लिख ले ताकि समय-समय पर आप उन्हें दोहराते रहे। इससे आपको ये शब्द जल्दी याद हो जायेगा जो आपकी अंग्रेजी सुधरने में मदद करेंगे।

डिक्शनरी का प्रयोग करें
एक शब्द के कई हो सकते हैं और सुनने वाला और बोलने वाले का भी एक ही शब्द का अलग-अलग मतलब हो सकता है। एक ही शब्द के अलग-अलग मतलब होने की वजह से कई बार हम किसी की बात को समझ नहीं पते है इसलिए जब भी समय मिले डिक्शनरी का प्रयोग करें।

स्मार्टफोन का उपयोग करें
अपने फोन में यूट्यूब के माध्यम से बहुत कुछ सिख सकते है और अपने स्मार्ट फोन का सबसे अच्छा उपयोग करें। व्हाट्सएप और फेस बुक आदि पर अपने दोस्तों से ज्यादा से ज्यादा अंग्रेजी में बात करे।

Related News