कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में लॉकडाउन घोषित कर दिया, जिसके बाद कई परीक्षाएं रद्द कर दी गईं और संस्थान, कॉलेज व स्कूल बंद कर दिए गए हैं, अब परीक्षा रद्द हो जाने के बाद छात्रों को टेंशन सेलेबस को लेकर हैं, दोबारा परीक्षा का आयोजन कब होगा, परीक्षा का पैटर्न कैसा होगा, पैटर्न में कितना बदलाव आएगा,इस बारे में एजुकेशन सेक्रेटरी अमित खरे ने बात की है।

अप्रैल के पहले सप्ताह से, हम वर्चुअल मोड में (स्कूल) कक्षाएं शुरू करने की योजना बना रहे हैं. NIOS (National Institute of Open Schooling) के पास पहले से ही तीन (SWAYAM TV) चैनल (27, 28, और 30) हैं और कक्षा 9, 10, 11 और 12 के लिए नियमित अध्ययन सामग्री ऑनलाइन है. हमने NIOS को कहा है ऑनलाइन सामग्री के लिए सब्जेक्ट वाइज सेलेबस का शेड्यूल तैयार करें ताकि जल्द से जल्द पढ़ाई शुरू हो सके, ऐसे में जब लॉकडाउन के बाद स्कूल खुलेंगे तो छात्रों का पढ़ाई में किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होगा।

वहीं, जूनियर कक्षाओं के लिए हमने नए शैक्षणिक सत्र योजना पर केंद्रीय विद्यालयों को साथ काम करने के लिए कहा है, इस तरह, अप्रैल में जो भी पढ़ाया जाना चाहिए था, उसे कवर करने के लिए तैयार हैं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की है, जो 14 अप्रैल को खत्म होगा, इसी बीच जेईई मेंस और नीट परीक्षा को स्थगित कर दिया है. अगर लॉकडाउन अप्रैल में समाप्त होता है तो परीक्षा का आयोजन मई में किया जाएगा। हालांकि सेलेबस में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा।

Related News