शिक्षा का विकास

शिक्षा क्या है? शिक्षा ज्ञान, कौशल, मूल्य, विश्वास, और इसी तरह एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी को प्रदान करने की प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया में, नई पीढ़ी नए मानों को खोज सकती है या नहीं सकती है या मौजूदा लोगों को तोड़ सकती है। शिक्षा का उद्देश्य जिम्मेदार, समझदार व्यक्तियों को बनाना है जो आगे समाज में योगदान दे सकते हैं। पिछले कुछ वर्षों में शिक्षा में बहुत बदलाव आया है। शिक्षा का विकास त्वरित और प्रभावी रहा है। गुरुकुल प्रणाली से आभासी कक्षाओं तक, हमने एक लंबा सफर तय किया है। पाठ्यपुस्तक ज्ञान पर गंभीर जोर धीरे-धीरे बह रहा है और छात्रों को यह जानने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है कि वे पहले के तरीकों के विपरीत क्या प्यार करते हैं।

शैक्षिक परिवर्तन कठिन क्यों है और हम इसे कैसे स्वीकार कर सकते हैं?

आपको जिस महत्वपूर्ण बात को समझने की आवश्यकता है, वह यह है कि परिवर्तन हर जगह होने के लिए बाध्य हैं। उस विषय के लिए शिक्षण, शिक्षण, या किसी अन्य क्षेत्र में हो। परिवर्तन के प्रति प्रतिरोधी होना ही इसे और कठिन बनाता जा रहा है। उदाहरण के लिए, ऑनलाइन कक्षाएं नई सामान्य हैं। लेकिन, अगर आप जोर देते हैं कि आप केवल एक भौतिक कक्षा में शिक्षा जारी रखने जा रहे हैं, तो यह आपके लिए समय और स्वास्थ्य की लागत है! परिवर्तनों को अपनाने का अत्यधिक महत्व है।

शिक्षकों ने वर्षों से शिक्षण रणनीतियों और तरीकों को फिर से परिभाषित किया है। शैक्षिक परिवर्तन के साथ काम करने वाले शैक्षिक अधिकारियों, ट्यूटर्स और शिक्षकों को स्वयं से पूछना चाहिए कि परिवर्तन क्यों आवश्यक है, उन्हें उद्देश्यों को रेखांकित करना चाहिए और अपेक्षाओं को संप्रेषित करना चाहिए ताकि परिवर्तन सहज और प्रभावी हो। अचानक बदलाव के लिए अनुकूल होना मुश्किल हो सकता है। उन चुनौतियों को समझें जो बदलाव ला सकती हैं और बदलाव को अधिक प्रभावी बनाने के तरीके तैयार कर सकती हैं।

उदाहरण के लिए, ऑनलाइन शिक्षण के बारे में बात करते हैं। यह अचानक बदलाव था। आप यह कैसे सुनिश्चित करते हैं कि यह बदलाव सुचारू हो?

1) सही ऑनलाइन शिक्षण ऐप चुनें

2) ऐप और अपने छात्रों के बारे में पूरी तरह से शोध करें

3) छात्रों को अपना उद्देश्य समझाइए

4) आपके द्वारा चुने गए मंच के एक पूर्वाभ्यास का संचालन करें ताकि आपके छात्रों को उसी के बारे में कोई संदेह न हो

5) छात्रों से प्रतिक्रिया के लिए पूछें

4 परिवर्तन जो भविष्य की कक्षा को आकार देगा

उल्लेखानुसार। शिक्षा का विकास शीघ्र हुआ है। आइए हम उन चार प्रमुख परिवर्तनों को देखें जो भविष्य की कक्षा को आकार देंगे:

1) वर्चुअल क्लासरूम

कई स्कूलों, कोचिंग सेंटरों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों ने प्रौद्योगिकी का उपयोग करने और ऑनलाइन कक्षाओं और सीखने के अनुभवों को स्कूल समय के विकल्प के रूप में पेश करने का विकल्प चुना है। वर्चुअल क्लासरूम पहले से ही शिक्षकों और छात्रों के बीच एक पुल बन गया है। टीचमिंट जैसे ऑनलाइन शिक्षण ऐप का उपयोग करना आसान है, जिसने देश भर के शिक्षकों और शिक्षकों को ऑनलाइन शिक्षण के लिए एक सहज स्विच बनाने में सक्षम बनाया है। वर्चुअल क्लासरूम एक वास्तविकता बन गए हैं और भविष्य में बहुत से लोगों द्वारा इसका उपयोग किया जाएगा।

2) प्रौद्योगिकी, प्रौद्योगिकी, प्रौद्योगिकी

प्रौद्योगिकी ने कक्षाओं और शिक्षा को पहले ही पुनर्निर्धारित कर दिया है। भविष्य में भी प्रौद्योगिकी पर भारी निर्भरता होगी। प्रौद्योगिकी पर निर्भरता मिनट से बढ़ रही है और मोबाइल फोन, लैपटॉप और टैबलेट जैसे तकनीकी उपकरण सहायता के रूप में आते हैं। इंटरनेट पर निर्भरता में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और यह समय के साथ बढ़ने वाला है।

3) Gamification और ऑनलाइन टूल में वृद्धि

कक्षाओं में अब छात्र सगाई और बातचीत को बढ़ाने के लिए एनिमेशन, सीखने के खेल का उपयोग करते हैं। बहुत सारे ऑनलाइन शिक्षण उपकरण उपलब्ध हैं। कहने की जरूरत नहीं है, ऑनलाइन शिक्षण पारंपरिक शिक्षण से काफी अलग है, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह प्रभावी है, छात्रों को रुचि रखने के लिए खेल और ऑनलाइन एप्लिकेशन और अन्य दृश्य एड्स का उपयोग करना आवश्यक है। शिक्षकों और छात्रों के लिए बहुत सारे मोबाइल एप्लिकेशन हैं।

4) दूरस्थ शिक्षा

दूरस्थ शिक्षा काफी समय के लिए एक वास्तविकता बनने जा रही है। जैसा कि उल्लेख किया गया है, आभासी कक्षाओं और ऑनलाइन शिक्षण में वृद्धि हो रही है। हमारे बीच महामारी के साथ, स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को खोलना सुरक्षित नहीं है। भले ही वे खुले हों, सुविधा और लचीलेपन के कारण दूरस्थ शिक्षा का चलन है। शिक्षा का विकास एक ऐसा रहा है जो सराहनीय है और हमें यह स्वीकार करने की आवश्यकता है कि यह कितनी अच्छी तरह विकसित हुआ है।

COVID से पहले शिक्षा प्रौद्योगिकी के समावेशी थी और COVID के दौरान, यह प्रौद्योगिकी पर अत्यधिक निर्भर है या पूरी तरह से प्रौद्योगिकी पर निर्भर है। शानदार ऑनलाइन शिक्षण ऐप्स के लिए धन्यवाद, शिक्षक और छात्र ऑनलाइन शिक्षा के लिए एक सहज परिवर्तन करने में सक्षम हैं। बहुत सारे शिक्षकों के पास ऑनलाइन शिक्षण के बारे में आवश्यक चौड़ाई और ज्ञान नहीं था। लेकिन, ऐप और संसाधनशीलता को समझने में आसान होने के साथ, शिक्षक और छात्र अब शिक्षण के नए तरीकों और तरीकों से समायोजित हो गए हैं। हमें उनके समर्पण और प्रतिबद्धता के लिए शिक्षकों के सामने एक धनुष रखना चाहिए। शिक्षा का विकास वर्तमान पीढ़ी और अनुसरण करने वालों में से सर्वश्रेष्ठ के लिए है।

Related News