pc: The Begusarai

सिविल सेवा परीक्षा पास करने वाला हर युवा एक बड़ा उदाहरण बन जाता है। जो लोग यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करते हैं उन्हें आईएएस, आईपीएस और आईएफएस जैसे महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्त किया जाता है। इन पदों पर बैठे व्यक्तियों पर कानून और सरकारी नीतियों को लागू करने, जनता तक उनकी प्रभावी पहुंच सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी होती है। आईएएस के लिए चयनित होने के बाद उम्मीदवार विभिन्न जिम्मेदार पदों पर काम करते हैं।

यूपीएससी की सफलता के बाद, आईएएस अधिकारी के रूप में चुने गए उम्मीदवारों को जिला और केंद्र सरकार के स्तर पर काम करने का अवसर मिलता है। शक्तिशाली और विशिष्ट नौकरी की स्थिति के अलावा, आईएएस अधिकारियों को आकर्षक वेतन पैकेज भी मिलता है। प्रत्येक पदोन्नति के साथ, न केवल उनका पद ऊँचा होता है, बल्कि उनका मासिक वेतन भी बढ़ता है।

आईएएस अधिकारी के रूप में पहली पोस्टिंग

आम धारणा आईएएस को जिला मजिस्ट्रेट या डीएम से जोड़ती है। हालाँकि, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि यूपीएससी परीक्षा में सफल होने के बाद, उम्मीदवारों को लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (एलबीएसएनएए) में प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है। इसके बाद, उन्हें एक कैडर और सेवा आवंटित की जाती है। चयन के बाद, उम्मीदवार केंद्र सरकार के मंत्रालय में काम करते हुए तीन महीने बिताते हैं। इसके बाद, पहली नियुक्ति आमतौर पर सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) या सहायक आयुक्त के रूप में होती है, जिसके लिए 1 से 4 साल की सेवा की आवश्यकता होती है।

एक आईएएस अधिकारी के लिए सर्वोच्च पद

एक आईएएस अधिकारी के लिए सर्वोच्च पद अतिरिक्त मुख्य सचिव होता है, उसके बाद मुख्य सचिव और अंततः भारत का कैबिनेट सचिव होता है। इस पद को एक आईएएस अधिकारी का बॉस भी कहा जा सकता है। इस पद पर चयनित होने के बाद रिटायरमेंट से पहले दो साल की सेवा बाकी होती है। एक आईएएस अधिकारी अपने करियर में 37 साल की सेवा के बाद इस पद को प्राप्त करता है।

सैलरी कितनी होती है?

वेतन की बात करें तो जब एक आईएएस अधिकारी को एसडीएम, एएसपी या सहायक आयुक्त के रूप में नियुक्त किया जाता है, तो लेवल 10 पर उनका मूल वेतन 56,100 रुपये होता है। इसके अतिरिक्त, उन्हें अन्य सरकारी भत्ते भी मिलते हैं। दूसरी ओर, सर्वोच्च पद यानी भारत के कैबिनेट सचिव के लिए मूल वेतन 2,50,000 रुपये है।

यह जानकारी एक आईएएस अधिकारी के बहुमुखी करियर के बारे में जानकारी प्रदान करती है, जिसमें उनकी विविध भूमिकाओं, जिम्मेदारियों और उनके करियर के विभिन्न चरणों में मिलने वाले वित्तीय पुरस्कारों पर प्रकाश डाला जाता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports New

Related News