भारत के स्वतंत्रता सेनानियों को एक विशिष्ट श्रद्धांजलि में, दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में एक महत्वपूर्ण पहल चल रही है। एक स्मारक दीवार निर्माण की प्रक्रिया में है, जिस पर एक हजार से अधिक बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों के नाम अंकित होगें। चरक फाउंडेशन के नेतृत्व में इस परियोजना का उद्देश्य इन नायकों द्वारा किए गए बलिदान के बारे में युवाओं में जागरूकता पैदा करना है। पिछले पांच महीनों से चल रहा निर्माण कार्य पूरा होने वाला है और संभवतः फरवरी 2024 में इसका उद्घाटन होने की उम्मीद है।

Google

आयोजक और उद्देश्य:

चरक फाउंडेशन दीवार के निर्माण की देखरेख कर रहा है, जिसे विशेष रूप से युवाओं के बीच स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए बनाया गया है।

यह परियोजना भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के जश्न के अनुरूप है, जिसमें स्वतंत्रता संग्राम के नायकों को श्रद्धांजलि दी गई है।

Google

स्थान और विशेषताएं:

यह दीवार जेएनयू कन्वेंशन सेंटर के बाहर स्थित है और इसे मासिक आधार पर स्कूली बच्चों के लिए सुलभ बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

एक प्रभावशाली 100 फीट का भारतीय ध्वज दीवार पर सजेगा, जिसके पूरक में भारत माता की एक प्रतिमा होगी।

निर्माण विवरण:

दीवार में प्रत्येक तरफ राष्ट्रीय प्रतीक वाले 10 फीट ऊंचे स्तंभों की एक जोड़ी है।

इसका आयाम 60 फीट तक फैला हुआ है, जो स्वतंत्रता सेनानियों के नाम, उनके जीवनकाल और उनके संबंधित मूल राज्यों के लिए एक कैनवास के रूप में काम करता है।

Google

इंटरैक्टिव तत्व:

दीवार में लगा एक क्यूआर कोड एक इंटरैक्टिव तत्व प्रदान करता है, जो आगंतुकों को चित्रित स्वतंत्रता सेनानियों से संबंधित विस्तृत कहानियों को स्कैन करने और उन तक पहुंचने में सक्षम बनाता है।

योजनाओं में एक समर्पित ऐप का विकास शामिल है, जो व्यापक दर्शकों के लिए 12 अलग-अलग भाषाओं में जानकारी प्रदान करता है।

Related News