PC: tv9hindi

भारतीय सेना में शामिल होने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) 1 परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। सेना में सेवा करने का सपना देखने वाले युवा यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यूपीएससी एनडीए परीक्षा 2024 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि 9 जनवरी, 2023 है। लिखित परीक्षा अप्रैल में होने वाली है।

यूपीएससी एनडीए परीक्षा के लिए पात्रता:

यूपीएससी एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। भारतीय नौसेना और वायु सेना में शामिल होने के इच्छुक लोगों के लिए 12वीं कक्षा में भौतिकी और गणित का होना अनिवार्य है।

आयु पात्रता के लिए, 1 जुलाई 2008 से पहले और 2 जुलाई 2005 के बाद पैदा हुए उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं। इसलिए 16 से 19 वर्ष की आयु के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि, आरक्षण श्रेणियों के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट का प्रावधान है।

चयन प्रक्रिया:
एनडीए परीक्षा के लिए चयन दो चरणों की परीक्षा के माध्यम से होता है। पहले चरण में अप्रैल में आयोजित लिखित परीक्षा शामिल है। लिखित परीक्षा में दो पेपर शामिल होते हैं, जिसमें पहला पेपर गणित (300 मार्क्स ) पर केंद्रित होता है और दूसरा पेपर सामान्य योग्यता परीक्षण (600 मार्क्स ) पर केंद्रित होता है। प्रत्येक पेपर की अवधि 2 घंटे 30 मिनट है।

लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार दूसरे चरण के लिए आगे बढ़ते हैं, जिसमें सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) साक्षात्कार शामिल होता है। एसएसबी साक्षात्कार कुल 900 मार्क्स के लिए आयोजित किया जाता है। लिखित परीक्षा और एसएसबी साक्षात्कार मिलकर संपूर्ण यूपीएससी एनडीए परीक्षा का गठन करते हैं, जो कुल 1800 मार्क्स के लिए आयोजित की जाती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News