एक व्यक्ति के रूप में, आपके करियर में कई ऐसे पड़ाव आएंगे जहां आपको दो चीजों के बीच चुनाव करने की आवश्यकता महसूस होगी। दरअसल, कई बार आपके लिए चयन करना बहुत कठिन होगा। ऐसे मामलों में, सबसे अच्छी बात यह है कि आप दिए गए विकल्पों का मूल्यांकन कर सकते हैं और फिर एक संभावित परिणाम पर पहुंच सकते हैं। और इसी कड़ी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि स्टार्टअप या एमएनसी में से आप किसको चुन सकते हैं और क्यों? आइए जानते हैं इसके बारे में।

बहुराष्ट्रीय कंपनियों(MNC) के लाभ

अनुशासन

स्टार्ट-अप की तुलना में, एक एमएनसी नियमों और विनियमों के बारे में अधिक कठोर है और काम के लिए काफी अनुशासित है। प्रत्येक व्यक्ति अपने काम के लिए उत्तरदायी है और उन्हें अपने मालिक की प्रगति की रिपोर्ट करना चाहिए। ऐसे में जो काम आपको दिया जाता है आपको वही करना होता है।

करियर के अवसर

एक एमएनसी में जहां आप काम करना चाहते हैं वहां कर सकते हैं। अधिकांश बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यालय कई स्थानों पर होते हैं और अपने कर्मचारियों को अपनी पसंद के स्थान से काम करने का विकल्प देते हैं। इसके अलावा, यदि, अनुभव के कुछ वर्षों के बाद, एक व्यक्ति डोमेन को स्थानांतरित करना चाहता है, तो उन्हें बहुराष्ट्रीय संगठन के भीतर ऐसा करने का विशेषाधिकार है।

नौकरी की सुरक्षा

अधिकांश बहुराष्ट्रीय कंपनियां अपने कर्मचारियों को ग्रैच्युइटी, भविष्य निधि, चिकित्सा बीमा और अन्य रोजगार लाभ प्रदान करती हैं। स्टार्ट-अप में आपको शायद ही कभी मिल पाएगा। निजी नौकरियों की दुनिया में, बहुराष्ट्रीय कंपनियां अधिकतम सामाजिक सुरक्षा प्रदान करती हैं।

स्टार्ट-अप के फायदे

सीखने को बहुत कुछ

एक एमएनसी में, आप जो भी करते हैं वह हाथ में अधिक काम का हिस्सा है। अक्सर नहीं, कर्मचारियों को उस चीज़ के आवेदन के बारे में भी पता नहीं है जिस पर वे काम कर रहे हैं। हालांकि, यह स्टार्ट-अप के साथ नहीं है। यहां एक कर्मचारी पूरी प्रक्रिया में शामिल होता है जिससे उसके बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

बेहतर कार्य पहचान

चूंकि वहां कम संख्या में लोग शामिल हैं, इसलिए व्यावहारिक रूप से आपके काम को दूसरों द्वारा अनदेखा करने का कोई मौका नहीं है। कोई और नहीं आ सकता है और आपके द्वारा किए गए सभी कड़ी मेहनत के लिए क्रेडिट आपको मिलता ही है।

मल्टीटास्किंग

स्टार्ट-अप में, हर छोटी भूमिका के लिए समर्पित लोग नहीं होंगे। ऐसी स्थिति में, एक व्यक्ति को कई कार्यों को करने की जरुरत होती है जो उनके आधिकारिक कार्यों तक सीमित नहीं हैं।

Related News