इंटरनेट डेस्क। एक फोटोग्राफर के रूप में एक करियर रचनात्मक अभिव्यक्ति के साथ साथ एक रोमांचक एवेन्यू हो सकता है, क्योंकि फोटोग्राफर के पास कई सेटिंग्स में काम करने और विविध लोगों से मिलने का अवसर होता है। फिर भी यह तकनीकी रूप से डिमांडिंग प्रोफेशन नहीं है, इसलिए फोटोग्राफर बनने में दिलचस्पी रखने वाले लोगों को इस करियर पाथ पर आगे पढ़ने से पहले पूरी ट्रेनिंग लेनी चाहिए। एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बन के काफी सारा पैसा कमाया जा सकता है। तो आइये जानते हैं कि एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए आपको किस तरह स्टेप बाई स्टेप आगे बढ़ना होगा।

सब से पहले जानते हैं कि फोटोग्राफर बनने के बाद आपको किस तरह की अपॉर्चुनिटीज मिल सकती है और आपको किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी।

सबसे बुनियादी स्तर पर, फोटोग्राफर फोटोज को कैप्चर करने के लिए कैमरे का उपयोग करते हैं। हालांकि, वैज्ञानिक और हवाई फोटोग्राफी समेत विभिन्न प्रकार की फोटोग्राफीज होती हैं, और फोटोग्राफर विभिन्न प्रकार की सेटिंग्स में काम कर सकते हैं। फोटोग्राफिक स्टूडियो से समाचार पत्र प्रकाशन कंपनियों तक कई क्षेत्रों में काम करते हैं। इसके अलावा कुछ फोटोग्राफर मैदान में काम करते हैं; तो कुछ स्टूडियोज में, जबकि कुछ फोटोग्राफर फुल टाइम वर्क करते हैं, तो कई पार्ट टाइम बेस पर काम करते हैं, और मौसम के आधार पर उनका वर्कलोड अलग-अलग हो सकता है।

फोटोग्राफर के लिए नौकरी प्रस्ताव और सैलरी

कई अन्य व्यवसायों की तरह ही, फोटोग्राफर की सैलरी और काम करने की जगहें अलग अलग हो सकती हैं। कुछ फोटोग्राफर सालाना 20,000 डॉलर से कम कमाते हैं, जबकि अन्य सालाना 70,000 डॉलर कमाते हैं। यू.एस. ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स के मुताबिक, फोटोग्राफरों के लिए औसत वार्षिक मजदूरी 30,490 डॉलर या 14.66 डॉलर प्रति घंटा है। हालांकि, सैलरी अलग अलग फील्ड के लिए अलग अलग हो सकती है। लेकिन इस बात में दोराहे नहीं है कि आप महीने के हजारों या लाखों रुपए फोटोग्राफी में कमा सकते हैं।

इस तरह बन सकते हैं फोटोग्राफर

सही शिक्षा का चयन करें: फोटोग्राफी कार्यक्रम प्रत्येक छात्र के करियर लक्ष्यों और शैक्षिक प्रतिबद्धता के स्तर से मेल खाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। फोटोग्राफी में सर्टिफिकेट से ले कर मास्टर लेवल के कोर्स उपलब्ध हैं।

फोकस से चुनें: आप किस तरह की फोटोग्राफी पर फोकस करना चाहते हैं इसका ध्यान देना भी जरूरी है। आप कई तरह की फोटोग्राफी में से एक चुन सकते हैं जैसे

पोर्ट्रेट फोटोग्राफी
कमर्शियल फोटोग्राफी
साइंटिफिक और इंडस्ट्रियलफोटोग्राफी
एरियल फोटोग्राफी
फाइन आर्ट फोटोग्राफी
इंटर्नशिप: कोर्स करने के बाद आपको इंटर्न करना चाहिए जिस से कि आप फोटोग्राफी की बारीकियां सीख सकें। क्योकिं जब तक आप खुद उस काम को कर के नहीं देखंगे तब तक इसमें पारंगत नहीं हुआ जा सकता। इसलिए इंटर्नशिप करना जरूरी है।

सर्टिफिकेट के लिए परीक्षाएं: फोटोग्राफर के लिए उपलब्ध कई सर्टिफिकेट हैं, जिनमें से कुछ पेशेवर फोटोग्राफर एसोसिएशन द्वारा पेश किए जाते हैं। प्रमाणन के उदाहरणों में शामिल हैं:

सर्टिफिकेटेड प्रोफेशनल फोटोग्राफर
सर्टिफाइड फॉरेंसिक फोटोग्राफर
रजिस्टरड बायोलॉजिकल फोटोग्राफर
एंट्री लेवल जॉब: इसके बाद आपको एंट्री लेवल जॉब चुननी चाहिए जिसमे आपकी स्किल्स और डेवलप हो सके और उसके बाद ही आपको किसी प्रोफेशनल लेवल पर काम मिल सकता है।

Related News