pc: tv9hindi

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) 16 जून 2024 को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 आयोजित करेगा। लोकसभा चुनाव के कारण यूपीएससी ने प्रारंभिक परीक्षा की तारीख में बदलाव किया है। इससे पहले यह परीक्षा 26 मई को आयोजित की गई थी। संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा का संशोधित शेड्यूल जारी कर दिया गया है, जिसे उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। आइए यूपीएससी सीएसई प्रारंभिक परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस के बारे में जानते हैं।

ध्यान रहे कि प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थी ही मुख्य परीक्षा के लिए पात्र होंगे। प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर होते हैं और दोनों ही महत्वपूर्ण होते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि मूल्यांकन के उद्देश्य से उन्हें प्रारंभिक परीक्षा के दोनों पेपरों में उपस्थित होना अनिवार्य है। यदि कोई अभ्यर्थी सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा के दोनों पेपरों में अनुपस्थित रहता है, तो उसे आयोग द्वारा अयोग्य घोषित कर दिया जाता है।

पेपर 1 का सिलेबस क्या है?
पेपर 1 परीक्षा में 200 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं और अवधि 2 घंटे होती है। इसमें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाओं, भारत का इतिहास और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भारतीय और विश्व भूगोल-भौतिक, सामाजिक, भारत और विश्व का आर्थिक भूगोल, भारतीय राजनीति और शासन-संविधान, राजनीतिक व्यवस्था, पंचायती राज, सार्वजनिक नीति, अधिकार मुद्दे, आर्थिक और सामाजिक विकास-सतत विकास, गरीबी, समावेशन, जनसांख्यिकी, सामाजिक क्षेत्र की पहल, पर्यावरण पारिस्थितिकी, जैव विविधता और जलवायु परिवर्तन से संबंधित प्रश्न शामिल हैं। ।

पेपर 2 का सिलेबस क्या है?
प्रारंभिक परीक्षा का पेपर II एक क्वालीफाइंग पेपर है, जहां क्वालीफाइंग नंबर 33% हैं। इसके अलावा, प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के पूछे जाते हैं। 200 अंकों की परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को 2 घंटे का समय दिया जाता है। पेपर 2 में संचार कौशल सहित पारस्परिक कौशल, तार्किक तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमता, निर्णय लेना और समस्या समाधान करना, सामान्य मानसिक क्षमता, बुनियादी संख्यात्मकता (संख्याएं और उनके संबंध, परिमाण के क्रम, आदि), डेटा व्याख्या (चार्ट, ग्राफ, टेबल, डेटा पर्याप्तता) विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं।

Related News