pc: tv9hindi
बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू कर दी है और जल्द ही मैट्रिक की कॉपियों की चेकिंग भी शुरू हो जाएगी। बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के नतीजे मार्च के अंत तक घोषित होने की उम्मीद है। 2023 में, बीएसईबी ने 31 मार्च को 10वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित किए। अनुमान है कि इस साल भी हाई स्कूल के नतीजे 1 अप्रैल तक जारी किए जा सकते हैं।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 15 से 23 फरवरी, 2024 तक राज्य भर में मैट्रिक परीक्षा आयोजित की। हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा में कुल 16,94,781 छात्र उपस्थित हुए। 2023 में बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं 14 से 22 फरवरी तक आयोजित की गईं और कुल 17 लाख छात्रों ने भाग लिया। नतीजे 31 मार्च को घोषित किए गए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 10वीं का रिजल्ट इस साल भी 31 मार्च या उससे पहले जारी किया जा सकता है। परिणाम घोषित होने के बाद छात्र अपने संबंधित स्कूलों से अपनी मार्कशीट प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तीर्ण प्रतिशत क्या था?

पिछले साल, मैट्रिक परिणाम में उत्तीर्ण प्रतिशत 81.04 दर्ज किया गया था। हालांकि 10वीं की परीक्षा में तीन लाख से ज्यादा छात्र फेल हो गए. शेखपुरा के मोहम्मद रुमान अशरफ ने मैट्रिक में स्टेट टॉप किया है. उन्होंने 500 में से 489 अंक हासिल कर 97.8% अंक हासिल किए।

बिहार बोर्ड उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने के बाद, अंकों का सत्यापन किया जाता है, जिसके बाद टॉपर्स का साक्षात्कार होता है। एक बार साक्षात्कार समाप्त हो जाने के बाद, परिणाम घोषित किए जाते हैं और टॉपर्स की सूची भी घोषित की जाती है।

गौरतलब है कि 10वीं और 12वीं दोनों के टॉपर्स को राज्य सरकार से नकद पुरस्कार और मान्यता मिलती है। इस साल भी राज्य सरकार टॉपर्स को सम्मानित करेगी. हालाँकि, पुरुष और महिला टॉपर्स के लिए विशिष्ट पुरस्कारों की घोषणा अभी तक नहीं की गई है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News