PC: abplive

दिल्ली विश्वविद्यालय ने 'सेंटेनरी अपॉर्चुनिटी' परीक्षा के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. जो अभ्यर्थी किसी कारणवश अपनी डिग्री पूरी नहीं कर पाए थे, वे अब बचे हुए पेपर लेकर अपनी अधूरी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। हालाँकि, इसके लिए कुछ शर्तों का ध्यान रखना होगा। आवेदन जारी हैं और हाल ही में यूनिवर्सिटी ने आखिरी तारीख भी घोषित कर दी है। डीयू द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक, 'सेंटेनरी अपॉर्चुनिटी' परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 17 अप्रैल, 2024 है। इस तारीख के बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

उम्मीदवार अधिकतम चार पेपर के लिए उपस्थित हो सकते हैं। डीयू ने 1 अप्रैल को एक नोटिस जारी किया, जिसमें कहा गया कि सभी पात्र उम्मीदवार, जिनमें नियमित, एनसीडब्ल्यूईबी, एसओएल आदि शामिल हैं, जो अपने अंतिम वर्ष में हैं, उन्हें अपनी डिग्री पूरी करने के लिए दूसरे चरण की परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा। नोटिस में कहा गया है कि जिन उम्मीदवारों ने पहले चरण में 'सेंटेनरी चांस' विशेष परीक्षा के लिए आवेदन किया था, लेकिन किसी कारण से अपनी डिग्री पूरी नहीं कर पाए, वे दूसरे चरण की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हालांकि, इस बार यूनिवर्सिटी ने एक सीमा तय कर दी है. इसके अनुसार ये अभ्यर्थी अधिकतम चार पेपर दे सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 अप्रैल, 2024 है। इस तिथि को शाम 5:30 बजे तक आवेदन जमा किए जा सकते हैं।

उम्मीदवारों को पोर्टल पर जाना होगा। डीयू में 'सेंटेनरी चांस' विशेष परीक्षा के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन ही किए जा सकते हैं। इसके लिए आपको डीयू के पोर्टल du.ac.in पर जाना होगा। वहां से आप विवरण और अपडेट भी प्राप्त कर सकते हैं। संकाय, विभागों, कॉलेजों आदि को 18 अप्रैल तक फॉर्म सत्यापन और पुष्टिकरण पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

छात्रों से अनुरोध है कि वे आवेदन जमा करने के बाद फॉर्म का प्रिंटआउट भी ले लें। इसे सुरक्षित रखें, यह बाद में काम आएगा। किसी भी जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाएँ। यह भी ध्यान रखें कि शुल्क भुगतान के बाद ही आवेदन जमा माना जाएगा।

Related News