12वीं बोर्ड परीक्षा के बाद सभी छात्रों के मन में सबसे ज्यादा एक सवाल यही घूमता है कि आगे क्या करना है। फिर 12वीं कक्षा में विज्ञान, कला और वाणिज्य के आधार पर आगे की करियर योजनाएँ बनाई जाती हैं। लेकिन अलगाव का सवाल यहीं खत्म नहीं होता। फिर शुरू होती है असली समस्या। आज हम जिन कुछ समस्याओं के बारे में बात करेंगे उनमें से एक इंजीनियरिंग में प्रवेश करना है।

मेरे लिए कौन सी ब्रांच सही रहेगी...?



यह एक ऐसा सवाल है जो हर उस छात्र को परेशान करता है जो इंजीनियर बनना चाहता है क्योंकि ज्यादातर छात्र या तो अपने आस-पास के लोगों को देखते हैं और अपनी शाखा के बारे में फैसला करते हैं या किस शाखा से अच्छा पैसा कमाने की संभावना है। लेकिन सच तो यह है कि कोई भी शाखा नीची नहीं होती है। आपका भविष्य सीधे आपके चयन पर निर्भर करता है। आप जिस शाखा से डिग्री पूरी कर रहे हैं, उस शाखा में आप खुद को कितनी दूर तक ले जा सकते हैं, यह आप पर निर्भर करता है। दूसरे, एक बार जब आप एक विशेष शाखा में शामिल हो जाते हैं, तब भी आपके पास दूसरे वर्ष में अपनी शाखा बदलने का अवसर होता है यदि आप चाहें। यह सुविधा आपको कॉलेज स्तर पर मिलती है। एक और ध्यान देने वाली बात यह है कि कॉलेज में कुछ समय बिताने के बाद, आप बेहतर ढंग से समझते हैं कि आप वास्तव में किस शाखा में रुचि रखते हैं। इसलिए, बेहतर होगा कि आप कॉलेज में दाखिला लेने से पहले शाखा में न जाएं और सर्वश्रेष्ठ में प्रवेश प्राप्त करें। महाविद्यालय।

क्या कुछ कम अच्छे कॉलेज को 'अच्छी शाखा' के लिए नामांकित किया जाना चाहिए?

जो शाखा आपके लिए खराब है वह किसी और के लिए सपने की तरह हो सकती है। ऐसे में एक ही प्रयास होना चाहिए कि एक अच्छे कॉलेज में प्रवेश मिल जाए और हम उस दिशा में थोड़े सही हैं। अगर कारण जानना है तो इसके एक नहीं बल्कि कई कारण हैं। अच्छे कॉलेज में ही आपको अच्छे प्रोफेसर, अच्छा माहौल, अच्छी लाइब्रेरी और अच्छी लैब्स मिल सकती हैं। अच्छे प्लेसमेंट के अलावा।

Related News